Bank FD: यह बैंक दे रहा है 9% तक ब्याज दर, बस इतने दिनों के लिए है ऑफर! पता लगाना

Prakash Gupta
3 Min Read

बैंक एफडी: हमारे देश में ऐसे कई बैंक हैं जो आपको कई तरह की स्कीम ऑफर करते हैं। इसी तरह, हमारे देश में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे कई छोटे वित्त बैंक हैं, जो ग्राहकों को जमा पर अच्छा रिटर्न दे रहे हैं।

ये स्मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग अकाउंट के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी बंपर ब्याज दे रहे हैं. इस लिस्ट में जना स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9 फीसदी ब्याज दे रहा है.

आपको बता दें, हाल ही में जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में बदलाव किया है. बैंक द्वारा नई ब्याज दर 2 जनवरी 2024 से लागू कर दी गई है। बैंक द्वारा ब्याज दर में बदलाव के बाद वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 9% और आम नागरिकों को अधिकतम 8.50% ब्याज दिया जा रहा है। वर्ष सावधि जमा.

सामान्य ग्राहकों के लिए ब्याज दरें

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक 7 से 14 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3 फीसदी और 15 से 60 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। 61-90 दिनों के बीच की एफडी के लिए ब्याज दर 5 फीसदी है और 90-180 दिनों के बीच की एफडी के लिए ब्याज दर 6.50 फीसदी है. जबकि 181 से 364 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 8 फीसदी और 365 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

क्या छोटे वित्त बैंक में पैसा रखना सुरक्षित है?

अगर आपका खाता किसी भी बैंक में है तो आपको पता होना चाहिए कि अगर आपका बैंक डिफॉल्ट करता है या डूब जाता है तो बैंक में जमा रकम पर आपको 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। यह डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) द्वारा प्रदान किया जाता है। DICGC भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। DICGC देश में बैंकों का बीमा करता है। देश के अधिकांश बैंक DICGC के साथ पंजीकृत हैं।

Share This Article