खास खबर

Bael Murabba : गर्मी से राहत दिलाए बेल का मुरब्बा, इन समस्याओं से दिला सकता है राहत

गर्मियों में बेल का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी बेल के मुरब्बे का सेवन किया है? जी हां, बेल के शरबत की तरह इसका मुरब्बा भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आप शरीर की कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं.

Bael Murabba Benefits: गर्मियों के मौसम में बेल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेल का सेवन आप जूस और मुरब्बे किसी भी रूप में कर सकते हैं, इससे बेल के गुणों में कोई अंतर नहीं आता। बात करें बेल के मुरब्बे की तो कई गुणों से भरपूर बेल का मुरब्बा गर्मियों में ठंडक का एहसास कराता है। बेल के मुरब्बे को खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, जैसे-कब्ज की समस्या, एनीमिया और कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, बे

ल में प्रचुर मात्रा में फाइबर, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे पोषक तत्व और एंटी-आॉक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। इसलिए बेल का मुरब्बा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं बेल के मुरब्बे के सेवन के फायदों के बारे में।

बेल का मुरब्बा खाने के फायदे

पेट संबंधी समस्या को करे दूर
बेल के मुरब्बे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है। बेल के मुरब्बे के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसलिए जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, वो रोज सुबह बेल के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं, फायदेमंद रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मददगार
बेल के मुरब्बे के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, बेल के मुरब्बे में फाइबर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण भी मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं।

लू और हीट स्ट्रोक से बचाएं
गर्मी के मौसम में लू और हीट स्ट्रोक से बचना सबसे बड़ी चुनौती होती है। अक्सर गर्मी के मौसम में लू लगने से डिहाईड्रेशन जैसी खतरनाक समस्या तक हो सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए बेल के मुरब्बे का सेवन काफी फायदेमंद होता है क्योंकि बेल का तासीर ठंडा होता है, जो गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

शॉर्ट मैमोरी की समस्या को करे दूर
जिन लोगों को कमजोर याददाश्त की समस्या होती है, उनके लिए भी बेल के मुरब्बे का सेवन काफी फायदेमंद होता है क्योंकि बेल एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है, जो तनाव को दूर करने और याददाश्त को बढ़ाने में मददगार होता है।

एनीमिया को करे दूर
आयरन से भरपूर होने की वजह से बेल के मुरब्बे के सेवन से एनीमिया की समस्या दूर होती है। जिन लोगों को एनीमिया यानि कि खून की कमी की समस्या होती है, उनके लिए बेल के मुरब्बे का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button