अयोध्या हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा

Prakash Gupta
2 Min Read

अयोध्या हवाई अड्डा: देश में भगवान राम के जीवन को लेकर बहस चल रही है. अयोध्या में रेलवे स्टेशन के नाम के साथ ही नए एयरपोर्ट का नाम भी तय हो गया है. इस हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम होगा।

पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में बन रहे भव्य रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी एक रोड शो भी करेंगे. इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों से लोग 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचने की तैयारी में हैं. राम भक्तों को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर सब कुछ तैयार मिलेगा ताकि उन्हें आने में कोई असुविधा न हो.

6 जनवरी को परिचालन शुरू किया

अयोध्या एयरपोर्ट पर उद्घाटन के बाद इंडिगो एयरलाइंस की पहली फ्लाइट 30 दिसंबर को उतरेगी. 30 तारीख के बाद यात्री 6 तारीख से महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतर सकेंगे. इस हवाई अड्डे से वाणिज्यिक परिचालन 6 जनवरी से शुरू होगा।

अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण का निर्माण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा।

श्री राम की तर्ज पर बनाया गया एयरपोर्ट

इस एयरपोर्ट को श्रीराम की तर्ज पर बनाया गया है. इमारत का अगला भाग राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है। इसके अलावा अगर अंदर की बात करें तो इसे स्थानीय कला और पेंटिंग्स से सजाया गया है। यह अयोध्यावासियों के लिए बेहद खुशी का पल है. हालाँकि, राम की जन्मस्थली होने के नाते, अयोध्यावासी शुरू से ही भाग्यशाली रहे हैं।

Share This Article