खास खबर

सावधान! क्या आप भी दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

Milk Sugar Drinking Side effects : अगर आप दूध में शक्कर मिलाकर पीते हैं तो जरा रूक कर उसके नुकसान के बारे में जरूर सोच लें. दूध में शक्कर मिलाने से दूध का स्वाद तो बढ़ता है लेकिन उसके अलावा कई और नुकसान होने लगते हैं.

दूध में चीनी मिलाकर पीना बेहद आम बात हैं। क्योंकि लोग अक्सर खाली दूध पीना नहीं पसंद करते हैं, ऐसे में दूध का थोड़ा टेस्ट चेंज करने के लिए और स्वाद बढ़ाने के लिए शुगर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसे हैं जो चीनी के साथ में दूध का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने वाले हैं कि दूध के साथ शुगर के सेवन से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं और इनका साथ में सेवन क्यों नहीं करना चाहिए।

बढ़ेगा हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो आपको शुगर और दूध के साथ में सेवन को अवॉयड करना चाहिए, शुगर में सक्रोज़ की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, वहीं मिल्क में लैक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण डायबिटीज की बीमारी बढ़ने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। यदि आपका ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहता है तो दूध के साथ में शुगर के सेवन से बचना चाहिए।

फैटी लिवर बढ़ने का खतरा

दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो ये आपके मेटाबायोलिज्म को भी प्रभावित करता है, इसके कारण आपके लिवर में फैट एकत्रित होने लग जाता है, जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या बाद सकती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा हाई

दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो ये आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकती है, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से आपके हार्ट को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए कोशिश करें कि दूध के साथ कभी भी शुगर को मिक्स करके न पियें।

एजिंग

लगातार दूध में शुगर डालकर सेवन करते हैं तो इससे एजिंग की प्रोब्लेम्स बढ़ सकती हैं, इसके ज्यादा इस्तेमाल से डल स्किन, रिंकल्स, फेस के ग्लो का कम हो जाना जैसी अन्य समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, इनके कारण आप वहीं उम्रदराज दिखाई देने लगते हैं।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button