क्या आप नकली अंडे खा रहे हैं? यहां प्लास्टिक अंडों की शुद्धता की जांच करने का तरीका बताया गया है

Prakash Gupta
2 Min Read

नकली अंडे: हम सभी जानते हैं कि लोग सेहत के लिए अंडे पसंद करते हैं. अपने दैनिक आहार में अंडे को शामिल करें। लेकिन जो लोग रोजाना अंडे खाते हैं वे भी कई बार गलती का शिकार हो जाते हैं और नकली अंडे खाना शुरू कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि असली और नकली अंडे में क्या अंतर होता है? आजकल बाजार में प्लास्टिक के अंडे आने लगे हैं.

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप प्लास्टिक के अंडे और असली अंडे के बीच कैसे पहचान कर सकते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सभी कृत्रिम अंडे बिल्कुल असली अंडे जैसे ही दिखते हैं, और आप पहली नज़र में अंतर नहीं बता सकते। असली और नकली अंडे में क्या अंतर है?

ये हम आपको आपकी सेहत के लिए बताने जा रहे हैं, क्योंकि नकली अंडे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है और कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे कई लोग हैं जो थोड़े से पैसे कमाने के लिए लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।

इसलिए जब भी आप अंडे खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो असली अंडे हों. ये बिल्कुल चिकने और मुलायम होते हैं, लेकिन जब आप नकली अंडे को छूएंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे अंडों पर कोई खुरदरी परत लगा दी गई हो.

असली और नकली अंडे की पहचान करने के लिए आप अंडों को 15 मिनट तक उबाल भी सकते हैं. जब आप अंडे उबालेंगे तो आपको लगेगा कि असली अंडे पक जाएंगे, लेकिन नकली अंडे और भी सख्त हो जाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिनके पास नकली या कृत्रिम अंडे होते हैं, उनकी बाहरी परत कैल्शियम कार्बोनेट की मदद से बनाई जाती है। इसलिए अंडे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

Share This Article