in

कोरोना: लॉकडाउन के हर सवाल का जवाब यहां

1 Views
नई दिल्ली
कोरोना वायरस के कारण पूरे भारत में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है। लोगों के मूवमेंट पर रोक है और पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है। लॉकडाउन के दौरान ऐसे कई सवाल है जिनके जवाब लोग जानना चाहते हैं, हमने कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब दिल्ली पुलिस से जाना। आइए जानते हैं सवाल और उनके जवाब…

सवाल- मुझे एक अस्पताल में सप्ताह में तीन बार डायलिसिस करवा होता है। क्या मुझे अस्पताल जाने की इजाजत होगी और मुझे साथ में क्या ले जाना होगा?

जवाब- डायलिसिस के लिए आपको अस्पताल का पर्चा और मेडिकल फाइल साथ ले जानी होगी। अगर यह तय तारीख पर फिक्स है तो आप स्थानीय डीसीपी ऑफिस से अपना पर्चा दिखाकर मूवमेंट पास बनवा सकते हैं।

सवाल- उत्तराखंड में मेरे एक नजदीकी रिश्तेदार दुर्घटना में घायल हो गए हैं। क्या मुझे वहां कार से जाने की इजाजत होगी?

जवाब- अगर पीड़ित को सहायता की जरूरत है, तो आपको स्थानीय डीसीपी के पास यात्रा के लिए मूवमेंट पास बनवाने के लिए अपनी स्थिति स्पष्ट करनी होगी।

सवाल- मैं एक फिजियोथेरेपिस्ट हूं और मुझे बिस्तर पर पड़े अपने कुछ मरीजों के इलाज के लिए जाना होता है लेकिन पुलिस मुझे लौटा दे रही है। मुझे क्या करना चाहिए?

पढ़ें,

जवाब- अगर आप किसी मेडिकल फर्म या अस्पताल से जुड़े हैं, तो आपकी कंपनी आपके मूवमेंट पास के लिए आग्रह कर सकती है। कोई निजी फिजियोथेरेपिस्ट किसी गंभीर मरीज के इलाज के लिए पास के लिए आग्रह कर सकता है।

सवाल- मेरे RWA ने न्यूजपेपर वेंडर्स को कॉलोनी में आने से रोक दिया है, जबकि पीएम ने इस आपदा के समय में मीडिया की भूमिका काफी बल दिया है। मुझे अपना न्यूजपेपर पाने के लिए क्या करना चाहिए?

जवाब- कोई भी RWA न्यूजपेपर बांटने पर रोक नहीं लगा सकती है। प्रिंट और विजुअल मीडिया जरूरी सेवाओं में शामिल हैं। अगर कहीं इस तरह की कोई शिकायत है तो इसे पुलिस को बताया जाना चाहिए।

सवाल- क्या मेरा RWA सब्जी विक्रेता को कॉलेनी में आने से रोक सकता है?

जवाब- सब्जी विक्रेता को बेरोक-टोक सब्जी बेचने के लिए मूवमेंट पास की जरूरत होगी।

सवाल- क्या मैं अपने कॉलोनी में घूम सकता हूं। लोकल पार्क में घूमने के लिए क्या करना होगा?

जवाब- नहीं, बिल्कुल नहीं। इसकी इजाजत नहीं है। लोगों को अपने घर में रहने की जरूरत है।

(दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता, एडिशनल कमिश्नर मंदीप सिंह रंधावा ने दिए हैं सारे जवाब)

admin

Written by admin

लॉकडाउन: जरूरी सेवाएं जारी, इनको है छूट

तो जिंदा घर पहुंच जाऊंगा.. पैदल ही चले UP