अमृतसर-दिल्ली अमृत भारत एक्सप्रेस दिल्ली और अमृतसर के बीच चलेगी

Prakash Gupta
3 Min Read

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस ट्रेन 2024 बिहार के लोगों के लिए एक नई सौगात लेकर आने वाली है. जी हां, भारत सरकार ने अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दे दी है। ट्रेन सीतामढी रक्सौल से अयोध्या होते हुए नई दिल्ली तक चलेगी. जल्द ही ट्रेन का शुभारंभ किया जाएगा। उद्घाटन से पहले ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा. इस महीने के अंत तक ट्रेन का ट्रायल रन होने की संभावना है. ट्रायल ट्रेन दरभंगा से अयोध्या के बीच चलेगी.

अमृत ​​भारत ट्रेनें 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं

अमृत ​​भारत ट्रेन का निर्माण कुछ समय पहले शुरू हुआ था। जल्द ही इसका उद्घाटन किया जायेगा. यह ट्रेन सीतामढी रक्सौल से होते हुए अयोध्या होते हुए नई दिल्ली तक चलेगी। आप कह सकते हैं कि इससे सीता माता की जन्मस्थली और राम की नगरी के बीच सीधा संबंध बनेगा. 22 कोच वाली यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है। ट्रेन दरभंगा से रक्सौल, पनियावा, वाल्मिकी नगर और अयोध्या होते हुए नई दिल्ली तक चलेगी.

राम नगर का सीधा संबंध सीता मां की जन्मस्थली से है

इस ट्रेन के जरिए सीता माता की जन्मस्थली सीधे राम की नगरी से जुड़ जाएगी. इस ट्रेन का ट्रायल जल्द ही दरभंगा से अयोध्या के बीच होगा. इस महीने के अंत तक ट्रेन का ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है. जल्द ही इसका उद्घाटन किया जायेगा. हालाँकि, अभी तक उद्घाटन की तारीख सामने नहीं आई है। ट्रेन दरभंगा से दिल्ली के आनंद विहार के बीच चलेगी.

ट्रेन में स्लीपर और जनरल कोच होंगे. सबसे खास बात ये है कि इस ट्रेन का इंजन भगवा रंग का होगा. 22 कोच वाली ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच सकती है, हालांकि, ट्रेन की गति अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। रेलवे द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार गति निर्धारित की जाएगी।

Share This Article