अमृतसर-भारत एक्सप्रेस में टिकट 17 फीसदी महंगे होंगे

Prakash Gupta
3 Min Read

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस: वंदे भारत ट्रेन के बाद अब देश अमृत भारत ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अमृत भारत एक्सप्रेस की दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। यह एक प्रीमियम ट्रेन होगी जिसमें आम लोग भी यात्रा कर सकेंगे।

इस ट्रेन को पुल पुश तकनीक के आधार पर डिजाइन किया गया है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों की सूची जारी कर दी है. आइए इस लेख में जानते हैं कि अमृत भारत एक्सप्रेस में यात्रा करना आपके लिए महंगा होगा या सस्ता।

टिकट की कीमत 35 रुपये है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 35 रुपये के टिकट में आरक्षण शुल्क और अन्य विविध शुल्क शामिल नहीं हैं। अमृत ​​भारत ट्रेनों के किराये को लेकर 'किराया तालिका' जारी कर दी गई है. द्वितीय श्रेणी और शयनयान श्रेणी के किराये के लिए दूरी के अनुसार सूची जारी की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या से पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन में स्लीपर क्लास और सेकेंड क्लास कोच होंगे। सूत्रों ने बताया कि रेल मंत्रालय एसी कोच के किराये पर काम कर रहा है.

अमृत ​​भारत का किराया 17% अधिक है

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, अगर हम अमृत भारत ट्रेन के द्वितीय श्रेणी और स्लीपर क्लास के किराए की तुलना अन्य मौजूदा मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों से करें, तो किराया 15-17 प्रतिशत अधिक है। वर्तमान में, मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में 1 किमी से 50 किमी के बीच की दूरी के लिए न्यूनतम टिकट की कीमत 30 रुपये है। इसमें आरक्षण शुल्क और अन्य प्रकार के शुल्क शामिल नहीं हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अमृत भारत का किराया करीब 17 फीसदी ज्यादा है.

अमृत ​​भारत में कुल 22 कोच होंगे, जिनमें से 12 द्वितीय श्रेणी शयनयान कोच, अनारक्षित यात्रियों के लिए 8 सामान्य श्रेणी कोच और दो गार्ड कोच होंगे। नई ट्रेन में दिव्यांग यात्रियों के लिए भी जगह होगी। रेलवे के मुताबिक, यात्री कम कीमत पर प्रीमियम ट्रेनों का आनंद ले सकेंगे।

Share This Article