अमृत ​​भारत ट्रेन अयोध्या से भगवान राम की जन्मस्थली सीतामढी तक चलेगी

Prakash Gupta
1 Min Read

दरभंगा-अयोध्या वंदे भारत आम आदमी की ट्रेन “वंदे भारत” अमृत भारत एक्सप्रेस का आज उद्घाटन होगा। पहली 'अमृत भारत एक्सप्रेस' अयोध्या से भगवान राम की जन्मस्थली सीतामढी तक चलेगी।

ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. यह देश की पहली ऐसी ट्रेन होगी जो पुल पुश तकनीक पर चलेगी। पुल-पुश तकनीक वाली इस ट्रेन में एक फ्रंट इंजन के साथ-साथ एक रियर इंजन भी होगा।

अगला इंजन ट्रेन को खींचेगा. वहीं, पिछला इंजन ट्रेन को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इससे ट्रेन की स्पीड काफी बढ़ जाएगी. 22 कोच वाली ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा है।

इसमें स्लीपर और जनरल डिब्बे होंगे

अमृत ​​भारत ट्रेन को आज यानी 30 दिसंबर शनिवार को हरी झंडी दिखाई जाएगी. इस ट्रेन का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में करेंगे. यह ट्रेन श्रीराम की नगरी से सीता माता की जन्मस्थली सीतामढी पहुंचेगी.

वहीं, 1 जनवरी 2024 से अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से आनंद विहार तक नियमित रूप से चलेगी. ट्रेन में जनरल और स्लीपर क्लास के डिब्बे हैं. 15558 अमृत भारत एक्सप्रेस हर मंगलवार और शुक्रवार को आनंद विहार स्टेशन से दोपहर 3.10 बजे चलेगी और अगले दिन रात 11.50 बजे दरभंगा पहुंचेगी.

Share This Article