अग्निवीर भारती: 4 साल की नौकरी का नियम बदलने की तैयारी, जानें क्या है खास खबर

Prakash Gupta
2 Min Read

अग्निवीर भारती: रक्षा मंत्रालय की ओर से अग्निवीरों को उनकी सेवा अवधि समाप्त होने के बाद दोबारा इस्तेमाल करने का सुझाव मिला है. उस पर अभी विचार चल रहा है. इसे 2026 से पहले लागू किया जाएगा. क्योंकि अग्निवीरों के पहले बैच का कार्यकाल भी इसी दौरान ख़त्म होने वाला है.

मौजूदा नियम के तहत, 4 साल की सेवा समाप्त होने के बाद, अधिकतम 25% अग्निवीरों को सेवा में रोजगार के लिए नियुक्त किया जाएगा, जिसके बाद 75% अग्निवीर सेवा से बाहर हो जाएंगे। जो करीब 25 साल पुराना होगा. हालाँकि, उन्हें पुलिस और अर्धसैनिक बलों सहित राज्य सेवाओं में रोजगार के कई अवसर दिए जाएंगे। लेकिन चुनावों के लिए भी इनका आपातकालीन महत्व हमेशा बना रहेगा.

हालिया रिपोर्ट

दरअसल, हाल ही में संसद में पेश एक रिपोर्ट में इस संबंध में सुझाव दिया गया था. ऐसे में आपातकालीन स्थितियों में अग्निवीरों की सेवाएं लेने के लिए रक्षा मंत्रालय और तंत्र स्थापित किया जाएगा। क्योंकि यह पूरी तरह से प्रशिक्षित और युवा है। पूर्व सैनिकों की उम्र भी बढ़ी है. समिति का कहना है कि योगियों और पुनः सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत बुलाया जा सके।

बैच 2026-27 तक पूरा किया जाना है

आपको बता दें कि अग्निवीरों का पहला बैच 2023 की कार्य अवधि 2026 में समाप्त होने वाला है। इसलिए इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाना चाहिए। रक्षा मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक, इस पर सौंपी गई रिपोर्ट में एक सुझाव मिला है, जिस पर विचार और चर्चा की जा रही है.

Share This Article