खास खबर

Agnipath Scheme : अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, दिल्ली के नांगलोई में युवाओं ने रोकी ट्रेन

Agnipath Scheme: केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में बाहरी दिल्ली के नांगलोई रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार को एक दर्जन से अधिक सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने पटरियों पर लेटकर रेल का मार्ग अवरुद्ध किया. पुलिस के मुताबिक, रेलवे भर्ती परीक्षाओं में देरी और अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में सुबह करीब नौ बजकर 45 मिनट पर नांगलोई रेलवे स्टेशन पर करीब 15-20 लोग जमा हुए. पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक ट्रेन को रोका जो हरियाणा के जींद से पुरानी दिल्ली के लिए जा रही थी. उन्होंने बताया कि पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची जहां जीआरपी के कर्मचारी भी मौजूद थे और अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्वक रेलवे ट्रैक खाली करने को कहा.

पुलिस उपायुक्त (बाहरी) समीर शर्मा के अनुसार, ”प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उन्होंने दो- तीन साल पहले सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन किया था, लेकिन भर्ती के लिए परीक्षाएं अभी तक आयोजित नहीं की गयी हैं और उन्होंने अब न्यूनतम पात्रता उम्र पार कर ली है.” अधिकारी ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और सभी छात्रों को रेलवे ट्रैक से हटा लिया गया है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूल-चूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी.

पुलिस ने उन्हें रेलवे मार्ग से हटाया

सरकार की इस घोषणा के बाद से खासकर बिहार में सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं के बीच रोष व्याप्त हो गया. पूरे बिहार में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन भी योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी रहा. प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद, बक्सर और नवादा जिलों में रेलवे और सड़क यातायात को बाधित कर दिया. युवाओं ने जहानाबाद और बक्सर जिलों में रेल पटरियों पर लेटकर पटना-गया और पटना-बक्सर रूट पर ट्रेन का आवागमन बाधित कर दिया. पुलिस ने उन्हें रेलवे मार्ग से हटाया.

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button