आख़िर पृथ्वी किस चीज़ से बनी है? यह गिर क्यों नहीं रही है? इसका उत्तर यहां जानें

Prakash Gupta
3 Min Read

आज विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि जिस पृथ्वी पर हम रहते हैं उसके बारे में कई रहस्य उजागर कर दिए हैं। लेकिन आज भी यहां की हरियाली और खूबसूरती के अलावा कई ऐसी चीजें हैं जो रहस्य बनी हुई हैं। अभी तक विज्ञान इन सवालों का जवाब नहीं दे पाया है।

इस धरती पर कुछ ऐसी खगोलीय घटनाएं घटती रहती हैं जिनके बारे में विज्ञान तो जानता है लेकिन यह नहीं समझ पाता कि यह कैसे और क्यों हुईं। आज हम आपको ऐसे ही एक सवाल के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या आपके मन में यह सवाल आया है कि पृथ्वी घूमते हुए एक ही पथ पर कैसे चलती है और नीचे क्यों नहीं गिरती? ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Quora पर भी कई लोगों ने ये सवाल पूछा है कि ऐसी कौन सी पृथ्वी है जो गिरती नहीं है? वैसे ये सवाल इसलिए भी दिलचस्प और हैरान करने वाला है क्योंकि पृथ्वी टेढ़ी तो रहती है लेकिन कभी गिरती नहीं है.

यह गिर क्यों नहीं रहा है?

पृथ्वी के बारे में लोगों की अलग-अलग धारणाएँ हैं। कुछ लोग कहते हैं कि पृथ्वी गोल है, अन्य कहते हैं कि यह चपटी है। वहीं, प्राचीन कथाओं के अनुसार माना जाता है कि पृथ्वी शेषनाग के स्रोत पर टिकी हुई है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Quora पर जब लोगों ने ये सवाल पूछा तो कई लोगों ने इसका जवाब भी दिया है.

नए उत्तरों के आधार पर यह बात सामने आई है कि दो पिंडों के बीच एक आकर्षण बल होता है जिसे गुरुत्वाकर्षण कहते हैं। न्यूटन के नियम के अनुसार, कोई वस्तु जितनी भारी होती है, अन्य वस्तुओं पर उसका गुरुत्वाकर्षण खिंचाव उतना ही अधिक होता है। चूँकि सूर्य सौर मंडल की सबसे बाहरी वस्तु है, पृथ्वी अपने गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण इसके चारों ओर घूमती है।

पृथ्वी कैसी?

सूर्य के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण पृथ्वी अपनी धुरी पर झुकी हुई है। पृथ्वी सूर्य की ओर झुकी हुई है लेकिन बाहरी दबाव न होने के कारण वह इसी स्थिति में घूमती रहती है। न्यूटन के गति के नियम के अनुसार, यदि किसी वस्तु पर कोई बाहरी बल नहीं लगाया गया है, तो वह अपना संतुलन खोए बिना एक सीधी रेखा में चलेगी। और यही बात पृथ्वी के लिए भी लागू होती है। इसलिए यह एक ही कक्षा में एक ही गति से चलता है और कभी नहीं गिरता।

Share This Article