बिजली का बिल: ठंड में चलाएं गीजर, फिर भी बिजली बिल आएगा आधा! पता लगाना

Prakash Gupta
2 Min Read

बिजली का बिल: देश में सर्दी अपने चरम पर है. ठंड से बचाव के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. इसके लिए घरों में बड़े पैमाने पर गीजर और हीटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में बिजली बिल बढ़ने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिससे आप दिनभर हीटर और गीजर का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन बिजली का बिल न के बराबर आएगा। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इस समस्या का समाधान है सोलर पैनल

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाते हैं तो हीटर और गीजर का इस्तेमाल अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं। यह सोलर पैनल सूरज की रोशनी से चार्ज होता है. आपको बता दें कि बिजली कंपनियां निजी कंपनियों के साथ मिलकर सौर ऊर्जा सिस्टम मुहैया करा रही हैं. अगर आप इस सिस्टम को अपने घर में लगाते हैं तो आपका बिजली बिल कम हो जाता है। यह इतना कम हो जाता है कि आपको बिजली का बिल शायद ही चुकाना पड़े.

एक बार की लागत पर 25 वर्षों तक निःशुल्क

इस सोलर पैनल को आपको अपने घर की छत पर लगाना होगा। इसका वजन करीब 10 किलो है. इसे एक बार इंस्टॉल करने में लगभग डेढ़ से दो लाख रुपये का खर्च आता है, लेकिन एक बार इसे इंस्टॉल करने के बाद आप हर महीने बिजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इससे आप हर महीने 200 से 300 यूनिट तक की बचत कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि एक बार इंस्टॉल करने के बाद आपको 25 साल तक मुफ्त मेंटेनेंस मिलता है। इसका मतलब है कि आपको 25 साल तक किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Share This Article