मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है

Prakash Gupta
2 Min Read

मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार: मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। मोहम्मद शमी को मंगलवार 9 जनवरी को पुरस्कार मिला। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने क्रिकेटर मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया। इसके साथ ही मोहम्मद शमी इस सम्मान से नवाजे जाने वाले देश के 58वें क्रिकेटर बन गए हैं.

कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और मोहम्मद शमी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिल चुका है। आखिरी बार शिखर धवन को ये सम्मान साल 2021 में मिला था. उसके बाद से किसी भी क्रिकेटर को ये अवॉर्ड नहीं मिला है. मोहम्मद शमी को अब उनके अविश्वसनीय खेल प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मोहम्मद शमी के अलावा आज अलग-अलग क्षेत्रों के 25 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन

इस बार अर्जुन अवॉर्ड अलग-अलग खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया गया. कुल 26 खिलाड़ियों को पुरस्कार मिला। मोहम्मद शमी अर्जुन पुरस्कार पाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। 2023 वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी का प्रदर्शन शानदार रहा था. मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में सात मैच खेल सकते हैं. उन्होंने सात मैचों में 24 विकेट लिए हैं.

मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम फाइनल में पहुंची. इसी वजह से खेल मंत्रालय ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश की थी.

Share This Article