in

1 लाख लोग… ट्रंप का यूं वेलकम करेंगे मोदी

अहमदाबाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्‍यौते पर भारत की पहली यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ‘केम छो’ कहते नजर आएंगे। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी से शुरू हो रही अपनी भारत यात्रा की शुरुआत गुजरात से करने जा रहे हैं। अमेरिका में हुए ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर गुजरात के अहमदबाद शहर में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में एक लाख लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया का भव्‍य स्‍वागत करेंगे।

‘केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे और करीब 210 मिनट तक यहां रहेंगे। ट्रंप के स्वागत के लिए मोदी के एयरपोर्ट पहुंचने की खबरें भी हैं। मोदी के गृह राज्‍य गुजरात आ रहे ट्रंप अपने दौरे को लेकर बेहद उत्‍सुक हैं। पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए पिछले दिनों ट्रंप ने कहा था, ‘वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं, वह बेहद शानदार इंसान हैं। मैं भारत जाने के इंतजार में हूं, हम लोग इस महीने के अंत में भारत जा रहे हैं।’

पीएम मोदी ने ट्रंप से की थी बात
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। ट्रंप ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे यहां लाखों-लाख लोग होंगे। उनका मानना है कि सिर्फ एयरपोर्ट से लेकर न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक 50 से 70 लाख लोग होंगे। क्या आपको पता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, वे इसका निर्माण कर रहे हैं। ये लगभग पूरा हो चुका है और दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।’

ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान साबरमती आश्रम जाएंगे। उनकी यात्रा को देखते हुए अहमदाबाद हवाईअड्डे से साबरमती आश्रम तक 10 किलोमीटर तक के रास्ते को सजाया जा रहा है। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे जो महात्मा गांधी के यहां ठहरने के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र रहा है। साबरमती आश्रम के बाद ट्रंप और मोदी शहर के मोटेरा इलाके में हाल में बनाए गए सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे।

ढाई घंटे तक ट्रंप मोटेरा स्‍टेडियम में रहेंगे
दुनिया का यह सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें करीब 1,10,000 लाख लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। सूत्रों के मुताबिक करीब 150 मिनट यानि करीब ढाई घंटे तक ट्रंप मोटेरा स्‍टेडियम में रहेंगे। बताया जा रहा है कि ‘हाउडी मोदी’ की तरह से इस बार मोटेरा स्‍टेडियम में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति के बीच ‘दोस्‍ती’ का एक अलग ही रंग देखने को मिल सकता है।

बता दें कि अमेरिका के टेक्‍सास प्रांत में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में 40 हजार लोगों ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया था। इस बार करीब एक लाख लोग मोटेरा में ‘केमछोट्रंप’ करते नजर आएंगे। केमछोट्रंप हाउडीट्रंप का अनुवाद है। ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया का परंपरागत गुजराती अंदाज में स्‍वागत किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और मोटेरा स्‍टेडियम तक के रास्‍ते में लाखों लोग अमेरिकी राष्‍ट्रपति और उनकी पत्‍नी मेलानिया का स्‍वागत करेंगे। ट्रंप और पीएम मोदी दीए को जलाकर मोटेरा स्‍टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

बेहद खास है अमेरिकी राष्‍ट्रपति का दौरा
सूत्रों के मुताबिक शाम करीब 3.30 बजे डॉनल्‍ड ट्रंप और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल अहमदाबाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। सूत्रों ने दावा किया कि ट्रंप ताजमहल देखने के लिए अहमदाबाद से सीधे आगरा जा सकते हैं। इसके बाद उनका दिल्‍ली जाने का कार्यक्रम है जहां पीएम मोदी उन्‍हें शानदार डिनर देंगे। ट्रंप की यह यात्रा अपने आप में बेहद खास है क्‍योंकि वह केवल भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। ट्रंप के पाकिस्‍तान या किसी अन्‍य देश में जाने का कार्यक्रम नहीं है। पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमरान खान ने भी पाकिस्‍तान आने का न्‍यौता दिया था लेकिन इस दौरे के साथ पाकिस्‍तान जाने के आमंत्रण को अमेरिका ने ठुकरा दिया।

Written by admin

उम्र 21, करोड़ों के ड्रग रैकिट का था सरगना

63 सीटों पर बढ़े वोट, BJP के लिए गुड न्यूज!