OPS: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी- पुरानी पेंशन स्कीम को मिली मंजूरी, जानें- विस्तार से

Prakash Gupta
2 Min Read

पुरानी पेंशन योजना अद्यतन: नए साल के मौके पर अब महाराष्ट्र सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. इस साल के लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इसके मुताबिक, जिन कर्मचारियों की नौकरी नवंबर 2025 के बाद लगी है, उनके लिए पुरानी पेंशन स्कीम शुरू की गई है. उन्हें एक विकल्प दिया जाएगा.

पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के हड़ताल पर जाने के बाद महाराष्ट्र कैबिनेट ने यह फैसला लिया।

2005 के बाद रोजगार अपनाने वालों के लिए लाभ

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कैबिनेट ने अब उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो नवंबर 2005 से पहले नौकरी शुरू करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प देता है।

26,000 कर्मचारियों को होगा फायदा

महाराष्ट्र सरकार कर्मचारी महासंघ के महासचिव विश्वास काटकर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कैबिनेट द्वारा लिए गए फैसले से उन राज्य कर्मचारियों को लाभ होगा जिनका चयन नवंबर 2005 से पहले हुआ है और राज्य में ऐसे 26,000 कर्मचारी हैं। राज्य सरकार के इस फैसले से सिर्फ उन्हीं 26,000 कर्मचारियों को फायदा होगा.

महाराष्ट्र कैबिनेट ने इन 26,000 कर्मचारियों को छह महीने के भीतर ओपीएस और नई पेंशन योजना या नई पेंशन योजना के बीच चयन करने और अगले दो महीनों में संबंधित दस्तावेज अपने विभागों में जमा करने को कहा है।

महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले से पहले कई राज्य सरकारें पुरानी पेंशन योजना लागू कर चुकी हैं. इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग हो रही है.

Share This Article