7वां वेतन आयोग: कर्मचारियों को मिलेगा फायदा! सरकार 30000 रुपये देगी

Prakash Gupta
2 Min Read

7 वें वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! दरअसल, सरकारी कर्मचारियों को इंसेंटिव दिया जाता है. यह राशि तीन गुना बढ़ा दी गई है. 2024 के लिए इंसेंटिव पाने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है.

इस सूची में शामिल कर्मचारियों को 30,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा. यह प्रोत्साहन पहले 10,000 रुपये था, जिसे अब बढ़ाकर तीन गुना कर दिया गया है. प्रोत्साहन केवल उच्च डिग्री वाले उन्हीं कर्मचारियों को दिया जाता है जिनका पद उनकी डिग्री के अनुरूप नहीं होता।

प्रोत्साहन भत्तों से भिन्न हैं

बता दें कि प्रोत्साहन राशि सभी भत्तों से अलग होती है। आपको बता दें कि देश के विभिन्न विभागों में उच्च योग्य कर्मचारी मौजूद हैं। लेकिन उनके पद डिग्री के अनुरूप नहीं हैं. सरकार ने ऐसे ही कुछ खास कर्मचारियों का डेटा तैयार किया है. जिन्हें यह प्रोत्साहन मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. बताया जा रहा है कि मंत्रालय ने इसके लिए 20 साल पुराने नियमों में संशोधन किया है.

क्या हैं पात्रता और शर्तें?

प्रोत्साहन राशि पाने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ नियम और शर्तें भी रखी गई हैं. उदाहरण के तौर पर 1 साल या उससे अधिक की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए 25 हजार रुपये की राशि रखी गई है. पीएचडी वाले कर्मचारियों को 30 हजार रुपये दिए जाएंगे। या समकक्ष योग्यता.

साथ ही जैसे ही कर्मचारी रिटायर होता है, प्रोत्साहन राशि अपने आप बंद हो जाती है। जब तक संबंधित कर्मचारी कार्यालय में है। कर्मचारियों को यह लाभ तभी तक दिया जाता है। वहीं, जो कर्मचारी साहित्य से पूरी तरह जुड़े हुए हैं, उन्हें लाभार्थियों की सूची से बाहर कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक यह लाभ हर साल दिया जाता है. साथ ही इस प्रोत्साहन राशि को सभी भत्तों से अलग रखा गया है.

Share This Article