शादी के बाद आधार कार्ड पर अपना उपनाम कैसे बदलें? यहाँ एक आसान तरीका है…

Prakash Gupta
3 Min Read

आज के समय में अगर हम आपसे सबसे जरूरी दस्तावेज के बारे में पूछें तो आप आधार कार्ड का नाम लेंगे। आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. हर काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. आधार कार्ड पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

हमें बैंक खाता खुलवाना है या किसी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना है. आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य है। जब भी आप किसी काम के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाता है। इसलिए आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है.
अगर आधार कार्ड बनवाते समय इसमें कोई गलती हो जाए। तो आप इसमें सुधार कर सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई महिला शादीशुदा है और शादी के बाद उसे आधार कार्ड पर अपने नाम के साथ अपने पति का सरनेम भी लगाना होगा। तो ऐसा हो गया. इसके लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. तो आइए जानते हैं कि कोई महिला शादी के बाद आधार कार्ड में अपना सरनेम कैसे बदल सकती है।

यह पालन करने की एक आसान प्रक्रिया है

  • शादी के बाद कई महिलाएं अपने नाम के बाद पति का सरनेम लगा लेती हैं। इसके बाद उन्हें अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया सरल है।
  • अगर आप भी आधार कार्ड में अपना सरनेम अपडेट करना चाहते हैं तो आधार सेवा केंद्र पर जाएं। सेंटर पर आप करेक्शन फॉर्म लेकर जाएं। इस संबंध में आपको अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर जैसी सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी।
  • इस फॉर्म में आपको ये भी बताना होगा कि आपको क्या सही करना है. आप अपने आधार कार्ड में कौन सी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं? अगर आप सरनेम अपडेट करने गए हैं तो वहां सरनेम लिख सकते हैं.
  • इस फॉर्म के साथ आपको अपने पति का आधार कार्ड और विवाह प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की एक प्रति भी देनी होगी। इन सभी दस्तावेजों को लेकर आप संबंधित अधिकारी के पास जाएं।
  • आपका बायोमेट्रिक्स लिया जाएगा और आपकी फोटो भी ली जाएगी. इसके बाद आपका आधार कार्ड फॉर्म में दी गई जानकारी के मुताबिक अपडेट हो जाएगा. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। कुछ दिनों बाद आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा.
Share This Article