भगवान राम के 3 भाई ही नहीं बल्कि 1 बहन भी थी

Prakash Gupta
3 Min Read

श्री राम की बहन: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. ऐसे में देशभर के लोगों में राम जी को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है. लोग राम जी से जुड़े हर पहलू को जानना चाहते हैं। राम जी से जुड़े सभी पहलुओं को रामायण में पढ़ा जा सकता है।

लेकिन राम जी से जुड़ा एक ऐसा किरदार है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। वह भगवान राम की बड़ी बहन शांता की भूमिका निभाती हैं। राजा दशरथ की इकलौती पुत्री शांता के बारे में कुछ कहानियाँ प्रचलित हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

पौराणिक कथा के अनुसार राजा दशरथ की तीन पत्नियां थीं। पहली रानी कौशल्या, दूसरी रानी सुमित्रा और तीसरी रानी कैकेयी थी। भगवान राम रानी कौशल्या के पुत्र थे। लेकिन पुत्र राम से पहले माता कौशल्या ने एक पुत्री शांता को भी जन्म दिया। शांता अपने चार भाइयों से बड़ी थीं और कला और शिल्प में पारंगत थीं। लेकिन शांता का जिक्र रामायण में न होने के पीछे एक खास वजह थी।

इसलिए शांति का कोई जिक्र नहीं है

दरअसल, राजा दशरथ और रानी कौशल्या की बेटी शांता ज्यादा समय तक अपने परिवार के साथ नहीं रहीं। इसीलिए रामायण में उनका कोई उल्लेख नहीं है। इसके पीछे भी एक वजह है. किंवदंतियों के अनुसार, रानी कौशल्या की बड़ी बहन वर्षिणी काफी समय तक निःसंतान थीं।

शांता के जन्म के बाद वह एक बार अपनी बहन कौशल्या से मिलने गयीं। फिर उन्होंने शांता की ओर देखकर कहा कि बच्चा बहुत प्यारा है, क्या उन्हें इसे गोद ले लेना चाहिए। यह कथन सुनकर राजा दशरथ ने उनकी पुत्री को गोद लेने का वचन दिया। रघुकुल हमेशा 'प्राण जाए पर वचन जाए ना' कहने के लिए प्रसिद्ध रहे हैं, इसलिए राजा दशरथ ने अपना वादा निभाया और उनकी बेटी को गोद ले लिया।

उनका विवाह श्रृंगी ऋषि से हुआ था

पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान राम की बड़ी बहन का विवाह ऋषि श्रृंगी से हुआ था। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में श्रृंगी ऋषि का एक मंदिर भी है जहां ऋषि श्रृंगी और राम की बहन शांता की पूजा की जाती है।

Share This Article