आईपीएस अधिकारी कैसे बनें? जानें- पावर, सैलरी और सुविधाएं

Prakash Gupta
3 Min Read

चयन प्रक्रिया: आईएएस और आईपीएस देश में सबसे प्रतिष्ठित पद माने जाते हैं। हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी की परीक्षा देते हैं. टेस्ट पास करने के बाद उम्मीदवारों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद अंकों के अनुसार आईएएस, आईपीएस और आईएफएससी जैसे पद दिए जाते हैं।

लेकिन कई बार लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि आईपीएस बनने के बाद किस पद से शुरुआत करें या ट्रेनिंग कैसे और कहां होती है। तो आइए आज इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं।

आईपीएस की ट्रेनिंग कहाँ होती है?

आईपीएस पद के लिए चुने जाने के बाद, उन्हें मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी से आईएएस के साथ तीन महीने का फाउंडेशन कोर्स करना होगा। फिर उन्हें प्रशिक्षण के लिए हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में भेजा जाता है। उन्हें तैराकी, घुड़सवारी, जिम और योग समेत कई तरह की ट्रेनिंग दी जाती है।

इसके अलावा उन्हें भारतीय संविधान, आधुनिक भारत में पुलिस और भारतीय दंड न्यायालय 1860 समेत कई चीजें भी सिखाई जाती हैं। आईपीएस को तैनाती से पहले गुजरना पड़ता है। यह प्रशिक्षण सत्र है. ट्रेनिंग के दौरान इन्हें करीब 35,000 रुपये वेतन मिलता है.

यह कैसे निर्धारित होता है?

आईपीएस कैडर का निर्धारण संख्या और वरिष्ठता के आधार पर किया जाता है। यूपीएससी के कैडर नियमों के अनुसार देश को 5 राज्यों में बांटा गया है। यूपीएससी इंटरव्यू से पहले डीएएफ फॉर्म जारी करता है। इसे साक्षात्कार से पहले पूरा किया जाना चाहिए। उनका कैडर प्राथमिकता के आधार पर भरने का विकल्प है. उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों और प्राप्त अंकों के आधार पर कैडर आवंटित किया जाता है।

एक आईपीएस अधिकारी की नियुक्ति सबसे पहले किस पद पर होती है?

एक आईपीएस अधिकारी पुलिस कमिश्नर नहीं बनता. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें सबसे पहले डीसीपी या एएसपी के पद पर तैनात किया जाता है. इनका मूल वेतन लगभग 56001 रुपये है और पदोन्नति के साथ वेतन बढ़ता जाता है। इसके अलावा उन्हें सरकारी बंगला और गाड़ी समेत कई अन्य सुविधाएं और भत्ते मिलते हैं। एडीजी रैंक के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया जाता है। बाद में इन आईपीएस अधिकारियों को डीजीपी जैसे बड़े पदों पर नियुक्त किया जाता है।

Share This Article