बिहार और आनंद विहार के बीच चलने वाली अमृत भारत ट्रेन में क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं? पता लगाना

Prakash Gupta
3 Min Read

बिहार से आनंद विहार अमृत भारत ट्रेन: श्री राम की भूमि अयोध्या को माता सीता की नगरी सीतामढी से जोड़ने के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस चलाई जा रही है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री अयोध्या और दरभंगा के बीच ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. ट्रेन में सामान्य श्रेणी के आठ और शयनयान श्रेणी के 12 डिब्बे होंगे. यह ट्रेन दरभंगा और आनंद विहार टर्मिनल के बीच सप्ताह में दो बार चलेगी। ये ट्रेन बेहद खूबसूरत है. आइए देखते हैं इस ट्रेन के अंदर की खूबसूरती.
अमृत ​​भारत एक्सप्रेस

अमृत ​​भारत ट्रेन को झटके से बचाने के लिए एंटी-कंपन उपाय, अर्ध-स्थायी कपलर, सीलबंद वेस्टिब्यूल गैंगवे, वेंट के साथ एसीपी पैनलिंग प्रदान की गई है। इसके साथ ही, यह ट्रेन गार्ड रूम में मॉनिटर के साथ-साथ सामान कक्ष में सीसीटीवी, विकलांग व्यक्तियों के लिए रैंप, नवीन बाहरी रंग योजना, बेहतर और सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन प्रकाश व्यवस्था आदि से सुसज्जित है।

अमृत ​​भारत ट्रेन को उन्नत शौचालयों से सुसज्जित किया गया है। आरामदायक डिज़ाइन वाले शौचालय, इलेक्ट्रो-न्यूमैटिक प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम के साथ तीन भारतीय और एक पश्चिमी शैली के शौचालय, एससीएन में एक विकलांग शौचालय, स्वचालित स्वच्छता गंध नियंत्रण प्रणाली, शौचालय के अंदर मोबाइल स्टैंड, स्वचालित साबुन डिस्पेंसर, बेहतर एलईडी लाइटें। फिटिंग आदि से सुसज्जित।

पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा कि अमृत भारत ट्रेन का इंटीरियर भी विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. फ़ोल्ड करने योग्य स्नैक टेबल, मोबाइल चार्जर, फ़ोल्ड करने योग्य बोतल स्टैंड, आकर्षक और आरामदायक सीटें और बर्थ, बेहतर सामान रैक, एयरोसोल आधारित अग्निशमन प्रणाली, रेडियम रोशनी फ़्लोर बार, एफडीबी को एक तरफ स्थानांतरित कर दिया गया और खुलने योग्य मिरर फ्रेम के पीछे रखा गया, सुरक्षित यात्रा सुविधाएँ सीसीटीवी निगरानी, ​​स्टैंड अकेले यात्री घोषणा और सार्वजनिक सूचना प्रणाली, गार्ड संचालित पीए प्रणाली, आकर्षक प्रकाश व्यवस्था।

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस

ट्रेन में 12 स्लीपर कोच, आठ चेयर कार और दो दिव्यांग कोच शामिल हैं। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. इसमें एलईडी लाइटिंग और मोबाइल चार्जिंग की भी सुविधा होगी। कोच के अंदर और बाहर अनाउंसमेंट सिस्टम भी लगाए जाएंगे। शौचालय में स्वचालित जल नियंत्रण प्रणाली भी है। ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

Share This Article