लीजिए अब ई-श्रम कार्ड धारकों को भी मिलेगा 2 लाख का फायदा, कैसे करें आवेदन?

Prakash Gupta
2 Min Read

ई-श्रम योजना: ई-श्रम योजना योजना 2020 में मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले भारतीय नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। आप ई-श्रम कार्ड बनवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।

आप आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको ई-श्रम योजना (e-Shram yojana) के आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक और आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी. बता दें कि ई-श्रम कार्ड के लिए 16 से 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड का क्या उपयोग है?

असंगठित क्षेत्र या छोटे व्यवसाय में काम करने वाले व्यक्ति जैसे सब्जी उत्पादक, फल उत्पादक, कामगार और मजदूर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लाभार्थियों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा।

यानी जो भी व्यक्ति इस बीमा का लाभ लेता है, अगर उसके साथ कोई दुर्घटना होती है, तो उसे बीमा राशि मिलती है। यदि किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि उसके परिजनों को दी जाती है।

Share This Article