संपत्ति का पंजीकरण: अब संपत्ति का पंजीकरण कराना होगा बेहद आसान- लागू हुए ये नए नियम..

Prakash Gupta
2 Min Read

संपत्ति का पंजीकरण: देश के किसी भी राज्य में जमीन खरीदने के लिए कई नियमों से गुजरना पड़ता है। दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब जमीन की रजिस्ट्री के लिए आप दिल्ली के किसी भी सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में जाकर जमीन की रजिस्ट्री करा सकेंगे.

दिल्ली सरकार ने इस पॉलिसी को 'एनीव्हेयर रजिस्ट्रेशन पॉलिसी' नाम दिया है और इसे पास कर दिया है. इसके तहत अब लोग अपनी सुविधा के अनुसार दिल्ली के 22 उप-पंजीयक कार्यालयों में से किसी में भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर अपनी संपत्ति का पंजीकरण करा सकेंगे।
फाइल राज्यपाल को भेजी गई

दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि राजस्व विभाग ने अब 'कोई भी पहनावा पंजीकरण' नीति लाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नीति पारित कर दी है और अधिसूचना के लिए फाइल उपराज्यपाल के पास भेज दी गई है।

शिकायतें थीं

मंत्री आतिशी ने कहा कि सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं. कई दफ्तरों में रजिस्ट्रेशन के लिए भारी भीड़ होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई सब-रजिस्ट्रार कार्यालय ऐसे हैं जहां ज्यादा भीड़ नहीं होती. जहां अधिक भीड़ होती है, वहां दलाल सक्रिय होते हैं और भ्रष्टाचार होता है।

सभी रजिस्ट्रार रजिस्ट्रार बन जायेंगे

अब दिल्ली के सभी सब-रजिस्ट्रार अब संयुक्त सब-रजिस्ट्रार के रूप में काम करेंगे और उनका अधिकार क्षेत्र पूरी दिल्ली पर होगा। अगर दिल्ली में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री सब-रजिस्ट्रार ऑफिस में कराना चाहता है तो वह दिल्ली के 22 सब-रजिस्ट्रार ऑफिस में से किसी में भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकता है।

Share This Article