बिहार के इस रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 1 से 2 तक जाने के लिए आपको 2KM चलना पड़ेगा, आज ही जानिए

Prakash Gupta
3 Min Read

रेलवे स्टेशन: देश में एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ने के लिए हजारों ट्रेनों का संचालन किया जाता है। ट्रेन पकड़ने के लिए आप रेलवे स्टेशन भी जाएंगे. स्टेशन में प्रवेश करने के बाद प्लेटफॉर्म बदलने के लिए अधिकतम 500 मीटर की दूरी होती है, जिसे फुटओवर ब्रिज से होकर जाना होता है.

लेकिन देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहां प्लेटफॉर्म नंबर एक से प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर जाने के लिए आपको 2 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। यह बात हैरान करने वाली है लेकिन यही सच है। इस रेलवे स्टेशन पर आपको प्लेटफॉर्म एक से प्लेटफॉर्म नंबर दो पर जाने के लिए 2 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी. तो आइए जानते हैं इस अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में।

यह एक अनोखा रेलवे स्टेशन है.

इस रेलवे स्टेशन को बरौनी जंक्शन कहा जाता है। घटना बिहार के बेगुसराय जिले की है. इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 1883 में ब्रिटिश काल में हुआ था। यह स्टेशन इतना पुराना हो गया था कि रेलवे को एक और नया स्टेशन बनाना पड़ा। और नया स्टेशन पुराने स्टेशन से 2 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया.

इसलिए पुराने स्टेशन पर केवल एक ही प्लेटफॉर्म था जो कि प्लेटफॉर्म नंबर 1 था। जिसके बाद जब बरौनी जंक्शन पर एक नया स्टेशन बनाया गया तो प्लेटफॉर्म नंबर दो से निर्माण शुरू हुआ। इस कारण नया स्टेशन पुराने स्टेशन से दो किलोमीटर दूर है और प्लेटफार्म नंबर डी से शुरू होता है।

स्टेशन के नाम से जाना जाता है

जंक्शन पर नया स्टेशन बनने के बाद नए जंक्शन में एक नया नाम जोड़ा गया। जिसके बाद यह न्यू बरौनी जंक्शन बन गया. यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है। इसके बारे में आज भी बहुत से लोग नहीं जानते हैं.

यहां पहुंचने के बाद 2 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। तब उन्हें पता चला कि ये भी देश का एक ऐसा स्टेशन है जहां एक प्लेटफॉर्म के बीच की दूरी कितनी है. हैरानी की बात तो ये है कि बिहार के लोगों का ध्यान इस स्टेशन पर कभी नहीं गया.

Share This Article