भारतीय रेलवे: रेलवे ट्रेन टिकट रद्द करने पर शुल्क क्यों लेता है? और अधिक जानकारी प्राप्त करें…

Prakash Gupta
3 Min Read

भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा है और हर दिन लाखों लोग इससे यात्रा करते हैं। रेलवे का सफर आरामदायक और सस्ता होने के कारण यह सभी लोगों की पसंदीदा बनी हुई है। आजकल लोग ट्रेन में चढ़ने से पहले अपना टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक किसी काम की वजह से हमें अपना आरक्षित टिकट रद्द करना पड़ता है। ऐसे में रेलवे हमसे कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने पर चार्ज भी वसूलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कन्फर्म टिकट कैंसिलेशन पर रेलवे कितना चार्ज वसूलता है? यदि नहीं, तो यह लेख आपको इसके बारे में सब कुछ बताएगा।

टिकट रद्द करने में कितना खर्च आता है?

भारतीय रेलवे द्वारा टिकट रद्दीकरण शुल्क की गणना ट्रेन का चार्ट तैयार होने से पहले और बाद में की जाती है।

  • ऐसे में अगर आपका टिकट कन्फर्म है और आप ट्रेन छूटने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो एसी फर्स्ट क्लास और एग्जीक्यूटिव क्लास के कन्फर्म टिकट को कैंसिल करने पर प्रति व्यक्ति 240 रुपये कैंसिलेशन चार्ज लिया जाता है. अगर आपका टिकट सेकंड एसी का है तो आपसे प्रति व्यक्ति 200 रुपये कैंसिलेशन चार्ज लिया जाता है।
  • अगर आपका टिकट थर्ड एसी एसी चेयर या थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास का है तो आपसे टिकट कैंसिलेशन के लिए प्रति व्यक्ति ₹180 चार्ज लिया जाता है। इसी तरह स्लीपर क्लास के टिकट कैंसिल कराने पर 120 रुपये और सेकेंड क्लास के टिकट कैंसिल कराने पर 60 रुपये चार्ज किया जाएगा.
  • अगर किसी क्लास का कन्फर्म टिकट ट्रेन छूटने के 48 घंटे से कम और 12 घंटे पहले तक कैंसिल कराया जाता है तो टिकट कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर टिकट राशि का 25% काट लिया जाता है.
  • यदि आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 12 घंटे से कम समय पहले और ट्रेन खुलने के 2 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट रद्द करते हैं, तो आपकी टिकट राशि का 50% रद्दीकरण शुल्क के रूप में काट लिया जाता है।
Share This Article