ट्रैफिक के नियम: अब ट्रैफिक चालान पर मिलेगी 90% छूट, जानें क्या है आखिरी तारीख….

Prakash Gupta
3 Min Read

यातायात चालान: कई बार जब हम गाड़ी चलाते हैं तो अनजाने में छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। कभी हम ओवर स्पीड में गाड़ी चलाते हैं तो कभी रेड लाइट क्रॉस कर जाते हैं. लेकिन जल्दबाजी में गाड़ी चलाते वक्त हमें इस बात का एहसास नहीं होता कि हम ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

लेकिन आजकल ट्रैफिक पुलिस सतर्क हो गई है और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर तुरंत हमारे घर चालान भेजती है, जो कभी-कभी बहुत बड़ी रकम होती है। इतनी बड़ी रकम का चलन देखकर हमारे पसीने छूट जाते हैं।

अगर हां तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तेलंगाना में कांग्रेस की नई सरकार ने लोगों को ट्रैफिक चालान भरने में छूट दे दी है. राज्य में ऐसे कई लोग हैं जिन पर भारी चालान बकाया है। ऐसे में वे 26 दिसंबर से 10 जनवरी तक एक साथ अपना चालान जमा कर सकते हैं.

90 फीसदी तक छूट पाएं

तेलंगाना सरकार ने पुश कोर्ट पर चालान राशि में 90 फीसदी तक की छूट दी है, जिसके बाद वाहन मालिकों को चालान का केवल 10 फीसदी ही भुगतान करना होगा। चालान की यह रियायत आरटीसी चालकों को भी दी जा रही है. वहीं, दोपहिया और तिपहिया वाहन चालकों के 80 फीसदी चालान माफ किए जा रहे हैं.

इसके अलावा अन्य वाहनों या भारी वाहनों का 60 फीसदी चालान ही माफ किया जा रहा है. कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में वाहन मालिकों को ट्रैफिक चालान से छूट देने का वादा किया था।

राज्य में 2 करोड़ का बकाया है

तेलंगाना राज्य की कांग्रेस सरकार ने जीत के बाद अपना वादा पूरा किया है, लोगों से अपील की है कि वे तेलंगाना ट्रैफिक ई-चालान वेबसाइट पर जाएं, अपने वाहन के लंबित चालान की जांच करें और छूट के बाद राशि का भुगतान करें।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में अब तक करीब 2 करोड़ चालान पेंडिंग हैं. इससे पहले 31 मार्च 2022 को राज्य में करीब 2,40,00,000 चालान पेंडिंग थे. व्यवहारिक तौर पर यह छूट तेलंगाना सरकार की ओर से दी गई है.

Share This Article