भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन – जहां एक समय में 2 जिलों में ट्रेन खड़ी होती है।

Prakash Gupta
2 Min Read

रेलवे: भारत में ज्यादातर लोग रेल से यात्रा करते हैं क्योंकि रेल एक ऐसा माध्यम है जो बहुत सस्ता भी है और बहुत जल्दी गंतव्य तक पहुंचा देता है। आपने कभी न कभी ट्रेन से यात्रा तो की ही होगी. ट्रेन से यात्रा करते समय आपने कई ऐसी जगहें देखी होंगी जो आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी। आज हम आपको एक ऐसे रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। खड़गपुर रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।
लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो दो जिलों में पड़ता है। जी हां, अगर आप इस रेलवे स्टेशन पर उतरेंगे तो एक साथ दो जिलों में कदम रखेंगे। आइए आपको बताते हैं इस रेलवे स्टेशन के बारे में।

ये रेलवे स्टेशन बेहद खास है

यह रेलवे स्टेशन कानपुर देहात में पड़ता है लेकिन साथ ही यह औरैया जिले की सीमा को भी छूता है। जी हाँ, इसका आधा हिस्सा कानपुर देहात में आता है, आधा औरैया जिले में, इसका मुख्य कार्यालय कानपुर देहात में है और आधा स्टेशन औरैया जिले में है. इस स्टेशन का नाम कंचौसी रेलवे स्टेशन है, अगर आप इसके बारे में पहले से जानते थे तो कमेंट सेक्शन में इसके बारे में जरूर बताएं।

कानपुर देहात के इस कंचौसी रेलवे स्टेशन पर पहले केवल पैसेंजर ट्रेनें रुकती थीं लेकिन धीरे-धीरे यहां विकास के साथ अब फरक्का एक्सप्रेस का स्टॉपेज भी यहां हो गया है। अब इस एक्सप्रेस ट्रेन के बंद होने से यहां के लोगों को काफी राहत मिल रही है.

कानपुर देहात के लोगों का कहना है कि यहां से दो राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं और अब यहां एक्सप्रेस ट्रेन भी रुकती है. इससे अब यहां के लोगों को आवागमन में काफी सुविधा हो गयी है, जो इस स्थान के विकास में काफी योगदान देगी.

Share This Article