SBI दे रहा है बिना गारंटर के लोन, नहीं लगेगी प्रोसेसिंग फीस, ब्याज दर भी कम, जानें विस्तार से

Prakash Gupta
4 Min Read

एसबीआई द्वारा सबसे कम ब्याज दर पर ऋण: आज के समय में हर व्यक्ति को किसी न किसी बड़े काम के लिए कर्ज लेने की जरूरत पड़ती है। चाहे वह अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए कर्ज ले रहा हो या फिर उनकी शादी के लिए। एक व्यक्ति जमीन खरीदने के लिए ऋण देता है।

तो कोई घर बनाने के लिए लोन लेता है. कई लोग सैलरी से एडवांस ले लेते हैं इसलिए उन्हें पैसे चुकाने की चिंता सताती रहती है। या फिर हर महीने एडवांस कटने से घर का पूरा बजट बिगड़ जाता है. ऐसे में लोग पैसे उधार लेकर फंस जाते हैं।

लेकिन अब देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एक ऐसा शानदार ऑफर लेकर आया है जिसमें आपको पैसे भी मिलेंगे और किसी तरह की परेशानी में भी नहीं फंसना पड़ेगा. बैंक से पैसा उधार लेने के बाद आप इसे आसान किस्तों में चुका सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्याज दरें गिर रही हैं.

आज हम बात कर रहे हैं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिए जा रहे पर्सनल लोन ऑफर के बारे में। एसबीआई ने इस लोन ऑफर को विशेष रूप से वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए 31 जनवरी 2024 तक रखा है। इसकी खासियत यह है कि इसमें न तो आपको किसी गारंटर की जरूरत होगी और न ही कोई प्रोसेसिंग फीस लगेगी।

इसका मतलब यह है कि आप जितना पैसा उधार लेंगे, वह आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा। आइए हम आपको बताते हैं कि आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और आपको कितना लोन मिल सकता है।

अधिक दस्तावेज़ों की आवश्यकता नहीं है

वहीं, बैंक आपसे कोई छिपा हुआ चार्ज नहीं लेता है। इस लोन के लिए आपके पास 6 महीने की सैलरी स्लिप, 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, कंपनी आईडी प्रूफ होना जरूरी है। इसके साथ ही इस लोन की एक और बड़ी खासियत यह है कि यह आपको कम ब्याज दर पर मिलेगा।

कितना मिलेगा लोन?

एसबीआई के निर्देश के मुताबिक, इस लोन के लिए आपकी उम्र 21 से 58 साल के बीच होनी चाहिए और आपकी मासिक सैलरी 15 हजार रुपये होनी चाहिए. इसमें आपको 24,000 रुपये से 20 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. यह लोन आपको 1 साल से लेकर 7 साल तक चुकाना होगा। आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक होना चाहिए.

अगर आपका एसबीआई में खाता नहीं है तो भी आपको लोन मिल जाएगा.

अगर आपके पास एसबीआई बैंक में सैलरी अकाउंट नहीं है तो भी आपको लोन मिल सकता है. नियम के मुताबिक, आपका खाता जिस भी बैंक में हो, आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर लोन विकल्प पर जाकर अपनी सारी जानकारी दे सकते हैं और सभी आवश्यक कार्रवाई के बाद बैंक आपको 5 दिनों के भीतर लोन दे देगा।

Share This Article