बुजुर्गों के लिए कैसे मिलेगा 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' का लाभ, जानिए आवेदन करने का आसान तरीका।

Prakash Gupta
2 Min Read

सरकारी योजनाएँ: भारत सरकार द्वारा देश के सभी नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई जा रही हैं जिनमें उन्हें आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। इसी तरह सरकार बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए कई योजनाएं चला रही है.

इसी लिस्ट में सरकार की एक योजना है वयोश्री योजना. इसके तहत गरीब वरिष्ठ नागरिकों को लाभ दिया जाता है. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को पात्र होना चाहिए, यदि वह पात्रता साबित नहीं करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। आइए जानते हैं वयोश्री योजना का लाभ किन बुजुर्गों को मिलेगा और वे इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं।

कौन आवेदन कर सकता है?

वयोश्री योजना सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के गरीबों के लिए चलाई गई है। इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वरिष्ठ नागरिक ही उठा सकते हैं। इस योजना से मिलने वाली वित्तीय सहायता से वे अपने लिए व्हीलचेयर खरीद सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है और आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा जिन नागरिकों का राशन कार्ड बीपीएल या एपीएल कार्ड है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, व्यावसायिक पेंशन, विकलांगता की मेडिकल रिपोर्ट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो हैं।

आवेदन कैसे करें

राष्ट्रीय वयोश्री योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.alimco.in/Pat पर जाना होगा। इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर मिल जाएगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे. इसके बाद अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी दोबारा जांच लें और फॉर्म सबमिट कर दें।

Share This Article