विंटर हैक्स: क्या आप बिना बिजली के पानी गर्म करना चाहते हैं? जानिए- सबसे अच्छा तरीका…

Prakash Gupta
2 Min Read

शीतकालीन हैक्स: जैसा कि हम सभी जानते हैं, सर्दी आ रही है। कुछ जगहों पर तापमान और भी गिर गया है. ठंड के मौसम में सबसे चुनौतीपूर्ण काम गर्म पानी से नहाना होता है, क्योंकि ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए कई लोग अपने बाथरूम में गीजर लगवाते हैं।

गीजर से पानी तो आसानी से निकल जाता है लेकिन गीजर के इस्तेमाल से लाइट का बिल बहुत ज्यादा आता है। कई बार हम लाइटें बंद होने के कारण उनका उपयोग नहीं कर पाते।

यदि आप गीजर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप पानी गर्म करने के लिए सोलर वॉटर हीटर का उपयोग कर सकते हैं। सोलर वॉटर हीटर का उपयोग करने से आप हल्के बिल से बच सकते हैं और गर्म पानी भी आसानी से मिल जाएगा।

आप सभी जानते हैं कि सोलर वॉटर हीटर बिजली से नहीं बल्कि सूरज की किरणों से चलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर वॉटर हीटर में एक स्टोरेज टैंक होता है, जिसमें पानी को आसानी से गर्म किया जा सकता है।

टैंक की मदद से स्टोर में लंबे समय तक पानी स्टोर किया जा सकता है. साथ ही पानी भी आसानी से गर्म हो जाता है जिसके लिए आपको किसी तरह की मेहनत नहीं करनी पड़ती. और फिर आप अपने हिसाब से कितनी क्षमता का स्टोरेज रखना चाहिए यह देखकर वॉटर हीटर खरीद सकते हैं।

अगर आप भी सोलर वॉटर हीटर खरीदना चाहते हैं तो इंडियामार्ट की लिस्ट के मुताबिक सोलर वॉटर हीटर की कीमत 18,000 रुपये से शुरू होती है। इसे खरीदकर आप अपना बिजली बिल भी बचा सकते हैं और गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share This Article