अगर ट्रेन में किसी महिला को टीटीई ने बिना टिकट के पकड़ लिया तो क्या होगा? ये है नया नियम:

Prakash Gupta
2 Min Read

रेलवे टिकटिंग नियम: भारतीय रेलवे यात्रा करने का एक सरल और कम लागत वाला माध्यम माना जाता है। रोजाना लाखों यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना टिकट के ही आरक्षित कोच में यात्रा करने लगते हैं. हालाँकि, टीटीई का दायित्व है कि वह उन्हें पहचाने और बाहर करे।

लेकिन इस संबंध में एक विशेष नियम है. यह जानना बहुत जरूरी है. अगर कोई महिला ट्रेन में बिना टिकट अकेले यात्रा कर रही है तो क्या उसे कोच से बाहर निकलने की अनुमति दी जा सकती है?
कोच से बाहर निकलना

दरअसल, अगर कोई यात्री बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करता हुआ पाया जाता है तो टीटीई की जिम्मेदारी होती है कि वह उसे कोच से उतार दे और अगले स्टेशन पर उतरने की सलाह दे। कई बार इसके लिए सीआरपीएफ या जीआरपीएफ का भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर कोई महिला अकेली है और उसने टिकट नहीं लिया है तो उसके साथ भी ऐसा ही किया जा सकता है.

महिलाओं के लिए क्या हैं नियम?

इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से एक नियम भी जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि कोई महिला बिना टिकट के यात्रा करती हुई पाई जाती है और अगर वह अकेली है तो उसे किसी भी खाली स्टेशन पर नहीं छोड़ा जा सकता है।

और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दिन है या रात। जब तक वह सुरक्षित स्थान पर नहीं उतरता और सुरक्षित स्थान पर उतारना टीटी का कर्तव्य है, उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाना और छोड़ना जीआरपीएफ और सीआरपीएफ की जिम्मेदारी है।

Share This Article