'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना क्या है? जानिए इससे किन लड़कियों को फायदा होता है

Prakash Gupta
3 Min Read

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ: भारत जैसे विकासशील देश में बेटियों को बचाने और भ्रूण हत्या रोकने के लिए सरकार द्वारा कई कानून और योजनाएं बनाई जा रही हैं। लेकिन अभी भी देश में कई ऐसे इलाके हैं जहां लड़की और लड़के में अंतर किया जाता है।

और उन्हें समान नहीं माना जाता. ऐसे में लड़कों को तो पढ़ने के लिए स्कूल भेज दिया जाता है लेकिन लड़कियों को घर का काम करने के लिए रख लिया जाता है। कई माता-पिता अपनी बेटियों की शादी कर देते हैं।

लड़कियों को लड़कों के बराबर दर्जा देने और माता-पिता को उनकी शिक्षा पर जोर देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की गई थी। लेकिन साल 2023 में इस योजना में और भी कई चीजें जोड़ी गई हैं.

जिसमें उनके कौशल विकास, मासिक धर्म स्वच्छता और बाल विवाह के बारे में जागरूकता पर विशेष ध्यान देने का प्रावधान है। आइए आपको बताते हैं कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ कौन उठा सकता है और इसके क्या फायदे हैं?

बेटी बचाओ कार्यक्रम क्या है?

देश में लिंगानुपात को ठीक करने और बेटियों को बचाने के साथ-साथ उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की गई थी। पहले ग्रामीण इलाकों में लड़कियों को पढ़ने के लिए स्कूल नहीं भेजा जाता था, लेकिन जब से यह योजना शुरू हुई है तब से इसका आंकड़ा काफी बढ़ गया है.

इस योजना के तहत अभिभावक को बेटी के नाम पर खाता खुलवाकर बेटी के 14 साल पूरे होने तक उसके खाते में एक निश्चित राशि जमा करानी होती है। इसमें वे चाहें तो हर महीने 1000 रुपये या साल में 12,000 रुपये जमा कर सकते हैं.

इस तरह बेटी के 14 साल की होने पर उसके खाते में 1,64,000 रुपये जमा हो जाएंगे. 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर उसे कुल 6,07,128 रुपये वापस दिए जाएंगे। अब वे चाहें तो सारा पैसा एक साथ निकालकर उच्च शिक्षा के लिए जा सकते हैं या इन पैसों से उससे शादी कर सकते हैं।

किसे फायदा हो सकता है?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में पात्रता साबित करने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इस योजना से केवल दो लड़कियों को लाभ मिलेगा। परिवार में लड़की की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इसके साथ ही परिवार में लड़की के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता होना भी जरूरी है. आवेदन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता आदि का होना भी आवश्यक है। साथ ही आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

Share This Article