देश का एकमात्र रेलवे स्टेशन – जहां स्टेशन की पूरी जिम्मेदारी सिर्फ महिलाएं संभालती हैं।

Prakash Gupta
2 Min Read

इंडिया स्टेशन पर सिर्फ महिलाएं करती थीं काम: आज के समय में लोग महिला और पुरुष में कोई भेदभाव नहीं करते हैं। महिला सशक्तिकरण के मुद्दे को लेकर लोग काफी गंभीर हो गए हैं। भारत के लोग ही नहीं बल्कि यहां की सरकार भी महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस प्रयास का जीता जागता उदाहरण माटुंगा रेलवे स्टेशन है।

जी हां…इस रेलवे स्टेशन पर सिर्फ महिला स्टाफ ही कार्यरत है. इस थाने की जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर है. इस स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है.

माटुंगा स्टेशन पर सिर्फ महिला स्टाफ है

यह भारतीय रेलवे द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम है। माटुंगा रेलवे स्टेशन का पूरा संचालन महिलाओं के हाथ में है। मुंबई के माटुंगा रेलवे स्टेशन पर 41 महिला कर्मचारी हैं। उनके पास थाने की पूरी जिम्मेदारी है. स्टेशन प्रबंधक और सुरक्षा कर्मचारी महिलाएं हैं। जिससे इस स्टेशन पर महिला यात्री अधिक सुरक्षित महसूस करती हैं।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम

माटुंगा रेलवे स्टेशन मुंबई के उपनगरीय रेलवे स्टेशनों में से एक है। 2017 में, सेंट्रल रेलवे ने स्टेशन पर सभी महिला कर्मचारियों को तैनात किया। केवल महिला कर्मचारी होने के कारण स्टेशन को 2018 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।

Share This Article