31 साल पहले मैंने कसम खाई थी कि जब तक राम मंदिर नहीं बनेगा तब तक शादी नहीं करूंगा.

Prakash Gupta
2 Min Read

भोजपाली बाबा राम मंदिर कसम 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर की नींव रखी जाने वाली है. इस दिन करोड़ों राम भक्तों का सपना पूरा होगा. इसी कड़ी में एक राम भक्त ऐसा भी है जिसने राम मंदिर निर्माण तक शादी न करने की कसम खाई है.

अब उनकी मन्नत पूरी होने जा रही है. ये हैं बाबा भोजपाली. बाबा को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का भी निमंत्रण मिला है. ऐसे कई राम भक्तों का सपना साकार होने जा रहा है. 22 जनवरी पूरे भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।

भोजपाली बाबा का वादा

आपको बता दें कि राम मंदिर निर्माण तक शादी न करने का संकल्प लेने वाले बाबा फिलहाल बैतूल के मिलानपुर में रहते हैं। इनका नाम है रवींद्र गुप्ता उर्फ ​​भोजपाली बाबा. वह भोपाल में रहते हैं. भोजपाली बाबा 1992 में विवादित ढांचे के विध्वंस के दौरान कार सेवक के रूप में भी अयोध्या गए थे।

भोजपाली बाबा की भगवान राम में इतनी आस्था है कि उन्होंने 21 साल की उम्र में ही प्रतिज्ञा ले ली थी कि जब तक अयोध्या में भगवान राम का मंदिर नहीं बन जाता, तब तक वह शादी नहीं करेंगे.

उनका संपूर्ण जीवन सनातन को समर्पित था

भोजपाली बाबा के परिवार ने उन्हें शादी के लिए मनाने की कई बार कोशिश की, लेकिन बाबा अपने इरादे पर अड़े रहे। आज भोजपाली बाबा 52 साल के हैं और उनका संकल्प 31 साल बाद 22 जनवरी को पूरा होने जा रहा है. भोजपाली बाबा पिछले 31 वर्षों से सनातन धर्म की रक्षा के लिए विभिन्न हिंदू संगठनों में काम कर रहे हैं। हालाँकि, अब भोजपाली बाबा ने शादी से इनकार कर दिया है और अपना शेष जीवन सनातन धर्म को समर्पित करने का फैसला किया है। अयोध्या से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण पाकर बाबा बहुत खुश हैं.

Share This Article