भारत

पाकिस्तान विमान क्रैश में बचे जफर मसूद का कमल अमरोही से नाता

पाकिस्तान विमान हादसे (Pakistan plane crash) में 90 लोगों की मौत हो गई है और सिर्फ दो लोग जिंदा बचे हैं, जिनमें से एक हैं बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिडेंट जफर मसूद (Pakistan plane crash survivor Zafar Masud)। अब पता चला है कि उनकी जड़े यूपी से जुड़ी हैं और पाकीज़ा (Pakeezah) फिल्म के डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) से उनका गहरा नाता है।

Edited By Anuj Maurya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT
हाइलाइट्स

  • पाकिस्तान विमान हादसे में करीब 90 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सिर्फ दो लोग जिंदा बचे हैं
  • उनमें से एक हैं बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिडेंट जफर मसूद
  • मसूद की की जड़ें पश्चिमी यूपी के अमरोहा से जुड़ी हुई हैं
  • वह पाकीज़ा फिल्म के डायरेक्टर कमाल अमरोही के परिवार से हैं

नई दिल्ली

पाकिस्तान में शुक्रवार जो विमान क्रैश (Pakistan plane crash) हुआ है, उसमें सिर्फ दो लोग जिंदा बचे हैं। उनमें से एक हैं बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिडेंट जफर मसूद (Pakistan plane crash survivor Zafar Masud)। उनकी जड़ें पश्चिमी यूपी के अमरोहा से जुड़ी हुई हैं और वह पाकीज़ा फिल्म के डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) के परिवार से हैं। मसूद को पाकिस्तान विमान हादसे में कूल्हे की हड्डी और कॉलर बोन में चोट लगी है। कराची एयरपोर्ट के पास हुए इस विमान हादसे में करीब 90 लोगों के मारे जाने की खबर है।

1952 में पाकिस्तान चला गया था मसूद का परिवार

जफर मसूद के एक रिश्तेदार आदिल जफर ने बताया कि उनका परिवार 1952 में पाकिस्तान चला गया था। आदिल जफर मुंबई में डॉक्युमेंट्री फिल्में बनाते हैं। वह जफर की मां के पहले चचेरे भाई हैं। क्रैश की घटना के बाद आदिल ने मसूद की फैमिली से बात की, जो कराची में रहती है। आदिल ने बताया कि उनके परिवार में सभी मसूद के चमत्कारिक रूप से बचने पर बहुत खुश हैं।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान प्लेन हादसा: मौत को मात दे दी इन दो लोगों ने

पाकिस्तान: कराची में प्लेन क्रैश से ठीक पहले का विडियो आया सामनेपाकिस्तान: कराची में प्लेन क्रैश से ठीक पहले का विडियो आया सामनेकम से कम 100 लोगों से भरा हुआ विमान रनवे पैर लैंड करने की जगह मकानों पर आ गिरा। कुछ सेकंड का फासला और कई जिदंगियां चली गईं, कई खतरे में आ गईं और पाकिस्तान के कराची के जेहन में इस दर्दनाक हादसे का खौफ बस गया। जिन्ना इंटरनैशनल एयरपोर्ट से कुछ दूर एक रिहायशी इलाके में विमान गिरने से पहले पायलट ने कंट्रोल रूम को अपनी आखिरी कॉल पर खतरे के बारे में भी बता दिया। अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें इस विमान के लिए जिंदगी और मौत के बीच दूरी बने कुछ आखिरी पल देखे जा सकते हैं।

मसूद की मां का कमाल अमरोही से सीधा रिश्ता

आदिल ने कहा कि वह मसूद से 2015 में कराची में मिले थे। मसूद को भारत बहुत अच्छा लगता है और वह अपने पैतृक घर को देखने के लिए अमरोहा भी आना चाहते हैं। जफर मसूद की मां कमाल अमरोही से सीधे जुड़ी हुई हैं, क्योंकि उनके नाना तकी अमरोही पाकीज़ा के कमाल अमरोही के चचेरे भाई थे। बता दें कि तकी अमरोही पाकिस्तान में एक पत्रकार थे। मसूद का परिवार अमरोहा के सद्दो मोहल्ला में रहता है। उनके दादा मसूद हसन एक वकील थे और उनके पिता मुनव्वर सईद पाकिस्तान में एक टीवी आर्टिस्ट थे।

यह भी पढ़ें- धुआं, आग और मौत का डर… पाकविमान हादसे की खौफनाक कहानी

गली में गिरा प्लेन

  • गली में गिरा प्लेन

    पाकिस्तान इंटनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन A320 कराची की मॉडल कॉलोनी में एक गली में जा गिरा। इसकी चपेट में करीब 14-15 घर आए और साथ ही दुकानें और गाड़ियां भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। वहां मौजूद कई लोग भी हादसे का शिकार हो गए और पूरे इलाके में धुएं और धूल का गुबार हो गया जिसे देखकर लोग भी खौफजदा दिखे।

  • ऐसे हुआ प्लेन क्रैश
  • गलियों में राहत मुश्किल

    प्लेन के टकराते ही घरों में आग लग गई और धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। गली में इतना धुआं भर गया कि कुछ भी देखना मुश्किल हो गया। करीब आधा दर्जन घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं। पाकिस्तान की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं। गलियां तंग होने के कारण फायर ब्रिगेड को रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मुश्किल हो रही है।

  • प्लेन क्रैश से धुएं का गुबार
  • मलबे हटाने की कवायद

    घने इलाके में गिरे प्लेन का मलबा हटाने के लिए कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। प्लेन के गिरने से इमारतों में भी आग लग गई थी। आशंका जताई गई है कि ज्यादातर यात्रियों का बचना मुश्किल है। ऐसे में मलबा हटाकर उन्हें निकालने की कोशिश जारी है।

  • जमीन,आसमान, हर जगह खतरा

    मौके पर पहुंचे राहतकर्मियों ने लोगों को अस्पताल पहुंचाया। अभी भी नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अभी तक कुल हताहतों या घायलों की संख्या को लेकर जानकारी साफ नहीं है।

  • बदहवास आस-पास के लोग
  • अचानक हुआ हादसा

    विमान के पायलट की कंट्रोल रूम से बातचीत का ऑडियो भी सामने आया है। इसके मुताबिक पायलट सज्जाद गुल ने पहले ही इंजन खराब होने की सूचना दी थी और कुछ ही देर बाद हादसा हो गया।

  • सामने आया आखिरी ऑडियो
  • आखिरी में दी Mayday कॉल

    पायलट ने कंट्रोल रूम को बताया कि प्लेन के इंजन खराब हो चुके हैं जिसके बाद उन्हें बताया गया कि एयरपोर्ट पर दो रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं। हालांकि, इसके फौरन बाद पायलट ने ‘Mayday’ की कॉल दी जो एक डिस्ट्रेस कॉल होती है और रेडियो संपर्क के दौरान जान पर खतरे का संकेत होती है।

लैंडिंग से चंद मिनट पहले हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में जिस विमान के साथ हादसा हुआ है, उसमें करीब 100 लोग सवार थे, जिसमें सिर्फ दो ही लोग ऐसे खुशनसीब रहे, जिनकी जान बच गई। यह विमान जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करने से चंद मिनट पहले ही क्रैश हो गया। इसमें लगभग 90 यात्री थे और बाकी क्रू मेंबर थे।

पाकिस्तान प्लेन क्रैश: पायलट ने आखिरी मैसेज में क्या कहा?पाकिस्तान प्लेन क्रैश: पायलट ने आखिरी मैसेज में क्या कहा?Pakistan plane crash video: पाकिस्तान में शुक्रवार की दोपहर भयानक तबाही और दिल दहला देने वाला मंजर लेकर आई। दोपहर के वक्त कराची एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में एक प्लेन जा गिरा। हादसे के कुछ देर बाद विमान के पायलट सज्जाद गुल की आखिरी डिस्ट्रेस कॉल सामने आई है जिसे सुनकर पता चलता है कि क्रैश से कुछ सेकंड पहले क्या हुआ था।
Web Title pakistan plane crash survivor zafar masud related to pakeezah film director kamal amrohi(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close