आधार अपडेट: अपने आधार कार्ड को लॉक न रखें, जल्द से जल्द करें ये काम

Prakash Gupta
2 Min Read

आधार अपडेट: देश में मौजूद लगभग सभी लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं। लेकिन उनमें से 60 फीसदी के पास आधार कार्ड हैं. उन्हें लॉक किया जा सकता है और फिर उपयोग नहीं किया जा सकता है। अगर आप भी ऐसी लापरवाही करते हैं तो आपको भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

क्योंकि आज के समय में मौजूदा कम बैंक से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और कॉलेज स्कूल में एडमिशन तक के लिए आधार कार्ड नंबर नहीं है। इसलिए आप इससे जुड़ी औपचारिकताएं समय रहते पूरी कर लें.
यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आपका आधार कार्ड पुराना हो गया है और आपने आधार सेवा केंद्र से कोई सुधार नहीं कराया है तो तुरंत आधार सेवा केंद्र जाएं और केवाईसी अपडेट करा लें क्योंकि आप पहले कभी आधार सुधार केंद्र नहीं गए हैं।

तो ऐसे में केवाईसी प्रक्रिया शुरू की गई है जहां आप मुफ्त अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका आधार जल्द से जल्द लॉक हो जाएगा, जिसके बाद आपके पास कोई काम नहीं होगा।

इसे अपडेट करें

वहीं, अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी शहर में जाकर आधार केंद्र पर पहुंचकर बासी फॉर्म भरकर आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ₹50 का शुल्क देकर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप पैन कार्ड या वोटर कार्ड के अलावा बिजली बिल और रजिस्ट्री और पासपोर्ट की कॉपी भी मांग सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति दूसरे राज्य का है, तो वह वर्तमान में किसी शहर में भी रह रहा है। लेकिन अगर वह चाहता है कि उसके आधार कार्ड का पता बदल जाए तो वह पुराना प्रूफ लगाकर इसे अपडेट कर सकता है।

Share This Article