खेल

cricket after covid19: क्रिकेट उसी स्थिति में बहाल हो, जब स्थानीय स्तर पर बीमारी फैलने का खतरा ना हो: आईसीसी – icc says resume cricket but only if there is no risk of spurt in local transmission

कोरोना के बाद क्रिकेट की बहाली के लिए आईसीसी ने दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। काउंसिल ने कहा कि क्रिकेट गतिविधियों को तभी शुरू करना चाहिए जब कोई जोखिम ना हो।

Edited By Tarun Vats | एजेंसियां | Updated:

ICC ने सावधानी बरतने की सलाह दी हैICC ने सावधानी बरतने की सलाह दी है

दुबई

इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अपने सदस्य देशों को क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है। आईसीसी ने साथ ही कहा कि कई देश अभी कोविड-19 महामारी से जूझ रहे हैं, ऐसे में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के प्रसारण को ध्यान में रखना होगा। कई सदस्य देशों में महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रतिबंध लगाए गए हैं।

आईसीसी ने भी शुक्रवार को खेल को शुरु करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसमें सुरक्षा ‘प्रॉटोकॉल’ को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। आईसीसी ने अपने दिशानिर्देशों में कहा, ‘क्रिकेट गतिविधियों को तभी शुरू करना चाहिए जब कोई जोखिम नहीं हो। जोखिम की स्थिति में ऐसा करने से स्थानीय संक्रमण दर में वृद्धि हो सकती है।’

पढ़ें, लार के बिना गेंद को चमकाने का तरीका ढूंढ लेंगे: वोक्स

क्रिकेट खेलने वाले देशों में इंग्लैंड इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है जबकि भारत और पाकिस्तान में पिछले कुछ सप्ताह में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं। इस खेल का संचालन करने वाली वैश्विक निकाय ने कहा, ‘यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए कि किसी भी प्रशिक्षण सत्र या मैच से पहले क्रिकेट के माहौल से जुड़े जोखिम को कम किया जाए। इसमें खेल का मैदान, प्रशिक्षण स्थल, कमरे, उपकरण, गेंद के प्रबंधन शामिल है।’

महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

  • महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान धोनी के धमाकेदार शॉट्स के बारे में क्या ही कहना। इलाके में गेंद हो और वह धोनी के पूरी ताकत से घूमते हुए बल्ले से टकराए तो उसका मैदान के बाहर जाना तय है। उनका हेलिकॉप्टर शॉट तो दुनिया के किसी भी मैदान के पार जा सकता है। धोनी गेंद अपनी क्षमता पर यकीन करते हैं और पूरी शिद्दत से गेंद पर प्रहार करते हैं। धोनी ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 359 छक्के लगाए हैं। उन्होंने अभी तक कुल 1845 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। धोनी के बल्ले से कुल 17266 अंतरराष्ट्रीय रन निकले हैं।

  • ब्रैंडन मैकलम

    इस पूर्व कीवी कप्तान के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 398 छक्के हैं। उन्होंने कई बार अकेले अपने दम पर टीम को जीत दिलाई है। अपने करियर के दौरान उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाजी की लेकिन उनका स्टाइल वही रहा। उन्होंने 432 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। मैकलम अपनी ताकत और टाइमिंग के जरिए दुनिया के किसी भी मैदान के पार गेंद को भेजने की क्षमता रखते थे। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय में 1552 चौके भी रहे। मैकलम ने कुल मिलाकर 14676 रन बनाए।

  • रोहित शर्मा  (भारत)

    रोहित को बल्लेबाज करते हुए देखते हुए एक ही बात ख्याल आती है- यह कितना आसानी से गेंद को हिट करते हैं। रोहित शर्मा जब फ्लो में होते हैं तो साफ दिखाई देता है कि उनके पास किसी भी दूसरे बल्लेबाज से ज्यादा वक्त होता है। रोहित गेंदको बहुत प्यार से हिट करते हैं। 364 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में रोहित ने 423 छक्के लगाए हैं। 33 वर्षीय इस सलामी बल्लेबाज के नाम वनडे इंटरनैशनल में तीन दोहरे शतक हैं जो किसी भी दूसरे बल्लेबाज से ज्यादा हैं। इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में मिलाकर 1278 चौके भी जड़े हैं। उनके नाम कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14029 रन हैं।

  • शाहिद अफरीदी

    शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही धमाका मचा दिया था। अपने दूसरे ही मैच में उन्होंने सिर्फ 37 गेंद पर सेंचुरी ठोंक दी थी। अफरीदी जब फुल फ्लो में होते तो उन्हें रोक पाना नामुमकिन होता। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में मिलाकर कुल 476 छक्के लगाए। 22 साल लंबे अपने करियर में अफरीदी ने अपने खेलने का अंदाज नहीं बदला। उन्होंने इसके अलावा 1053 चौके भी जड़े। कुल मिलाकर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11196 रन बनाए।

  • क्रिस गेल

    बाएं हाथ के इस कैरेबियाई बल्लेबाज का चोटी पर होना शायद ही किसी को हैरान करता हो। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के इस धाकड़ बल्लेबाज ने ही लगाए हैं। गेल ने टेस्ट, ODI और T20I में मिलाकर 534 सिक्स लगाए हैं। खुद को ‘यूनिवर्सिल बॉस’ कहने वाले गेल का करियर अब 20 साल से लंबा हो चुका है। उन्होंने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 462 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। गेल की तकनीक पर लोग सवाल उठाते रहे लेकिन उनकी ताकत और बल्ले व आंख का सामंजस्य किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने के लिए काफी है। चौकों के साथ गेल ने 2312 चौके भी लगाए हैं। कुल मिलाकर 25128 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं।

  • धाकड़ बल्लेबाज

इस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसे चकाचौंध से भरे टूर्नमेंट और कई द्विपक्षीय सीरीज को स्थगित कर दिया गया है। क्रिकेट भले ही एक गैर-संपर्क खेल है, लेकिन आईसीसी इस अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट को देखते हुए सावधानी बरत रहा है।

आईसीसी ने कहा कि उसके सदस्य देशों को उनसे संबंधित सरकारों के दिशा-निर्देश का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘आईसीसी के सदस्य (और उससे से जुड़ी इकाई) को खेल को शुरू करने से जुड़ फैसला अपने संबंधित सरकारों के दिशा-निर्देश के मुताबिक करना चाहिए।’

सिर्फ शेन वॉर्न नहीं, क्रिकेट की दुनिया में ये भी हुए बदनामसिर्फ शेन वॉर्न नहीं, क्रिकेट की दुनिया में ये भी हुए बदनामहाल ही में दुनिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने एक चैट शो पर यह माना कि उनके करियर में कुछ विवादित लम्हें ऐसे भी रहे जिनका उन्हें अब अफसोस है। लेकिन क्रिकेट जगत वॉर्न अकेले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जो ऐसे विवादों में फंसे हों। विवादों में जुड़े क्रिकेट्स की बात करें तो इसकी फेहरिस्त लंबी है।

उन्होंने कहा, ‘जहां खेल गतिविधियों को सरकारों द्वारा स्पष्ट रूप से मना किया गया है, वहां कोई भी क्रिकेट गतिविधि तब तक शुरू नहीं होनी चाहिए जब तक कि ऐसा करने की मंजूरी सरकार से नहीं मिल जाती है। अंतरराष्ट्रीय या घरेलू यात्रा और पृथकवास में भी सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए।’ आईसीसी ने सुरक्षा प्रोटोकॉल को लेकर खिलाड़ियों और अन्य सभी हितधारकों को करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

रेकमेंडेड खबरें

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close