दुनिया

karachi plane black box: कराची क्रैश: हादसे का शिकार हुए प्लेन का Black Box बरामद – black box of karachi plane that crashed has been recovered

Karachi Plane Crash: एयरपोर्ट से कुछ दूरी पर क्रैश हुए प्लेन का Black Box बरामद कर लिया गया है। इससे पता चल सकता है कि हादसे से पहले प्लेन के अंदर क्या हुआ था।

Edited By Shatakshi Asthana | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

प्लेन का मलबाप्लेन का मलबा

कराची

कराची के जिन्ना इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग से कुछ देर पहले क्रैश हुए प्लेन को लेकर गुत्थी जल्द सुलझ सकती है। दरअसल, प्लेन का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। इसके सहारे अब साफ हो जाएगा कि दरअसल, क्रैश से पहले क्या हुआ था। बता दें कि शुक्रवार दोपहर को लाहौर से कराची आ रहा पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया था और हादसे में कम से कम 97 लोगों की मौत हो गई थी।

अहम होता है ब्लैक-बॉक्स

एयरलाइन्स ने शनिवार को जानकारी दी है कि घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। इसे जांच के लिए भेज दिया गया है। ब्लैक बॉक्स की मदद से यह पता चल सकता है कि हादसे से ठीक पहले प्लेन के अंदर क्या हुआ था। इसमें प्लेन में आखिर में रिकॉर्ड गिए सिग्नल्स के साथ कॉकपिट की आवाजें भी रिकॉर्ड होती है। इससे पता चलता है कि पायलट्स आपस में क्या बात कर रहे थे। यह नारंगी रंग का होता है ताकि हादसे के हालात में मलबे के बीच इसे आसानी से खोजा जा सके।

कराची में लैंड होने से पहले प्लेन को लगे थे तीन झटके, ऊपर उठा, फिर क्रैश

गली में गिरा प्लेन

  • गली में गिरा प्लेन

    पाकिस्तान इंटनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन A320 कराची की मॉडल कॉलोनी में एक गली में जा गिरा। इसकी चपेट में करीब 14-15 घर आए और साथ ही दुकानें और गाड़ियां भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। वहां मौजूद कई लोग भी हादसे का शिकार हो गए और पूरे इलाके में धुएं और धूल का गुबार हो गया जिसे देखकर लोग भी खौफजदा दिखे।

  • ऐसे हुआ प्लेन क्रैश
  • गलियों में राहत मुश्किल

    प्लेन के टकराते ही घरों में आग लग गई और धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। गली में इतना धुआं भर गया कि कुछ भी देखना मुश्किल हो गया। करीब आधा दर्जन घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं। पाकिस्तान की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं। गलियां तंग होने के कारण फायर ब्रिगेड को रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मुश्किल हो रही है।

  • प्लेन क्रैश से धुएं का गुबार
  • मलबे हटाने की कवायद

    घने इलाके में गिरे प्लेन का मलबा हटाने के लिए कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। प्लेन के गिरने से इमारतों में भी आग लग गई थी। आशंका जताई गई है कि ज्यादातर यात्रियों का बचना मुश्किल है। ऐसे में मलबा हटाकर उन्हें निकालने की कोशिश जारी है।

  • जमीन,आसमान, हर जगह खतरा

    मौके पर पहुंचे राहतकर्मियों ने लोगों को अस्पताल पहुंचाया। अभी भी नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अभी तक कुल हताहतों या घायलों की संख्या को लेकर जानकारी साफ नहीं है।

  • बदहवास आस-पास के लोग
  • अचानक हुआ हादसा

    विमान के पायलट की कंट्रोल रूम से बातचीत का ऑडियो भी सामने आया है। इसके मुताबिक पायलट सज्जाद गुल ने पहले ही इंजन खराब होने की सूचना दी थी और कुछ ही देर बाद हादसा हो गया।

  • सामने आया आखिरी ऑडियो
  • आखिरी में दी Mayday कॉल

    पायलट ने कंट्रोल रूम को बताया कि प्लेन के इंजन खराब हो चुके हैं जिसके बाद उन्हें बताया गया कि एयरपोर्ट पर दो रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं। हालांकि, इसके फौरन बाद पायलट ने ‘Mayday’ की कॉल दी जो एक डिस्ट्रेस कॉल होती है और रेडियो संपर्क के दौरान जान पर खतरे का संकेत होती है।

पाकिस्तान प्लेन हादसा: मौत को मात दे दी इन दो लोगों ने

पायलट ने दी थी Mayday की कॉल

इससे पहले सामने आए एक ऑडियो में सुनाई दे रहा था कि पायलट सज्जाद हुसैन ने कंट्रोल रूम को क्रैश से पहले इंजन खराब होने की जानकारी दी थी। उन्होंने कंट्रोल रूम को Mayday की कॉल भी दी थी। प्लेन हादसे में बचे मोहम्मद जुबैर ने बताया था कि लैंडिंग से पहले विमान ने हवा में तीन बार झटके खाए थे। लैंडिंग के लिए विमान रनवे तक भी आया लेकिन फिर वापस हवा में चला गया और कुछ देर बाद क्रैश हो गया।

पाकिस्तान: चश्मदीद ने याद किया कराची विमान हादसे का खौफनाक मंजरपाकिस्तान: चश्मदीद ने याद किया कराची विमान हादसे का खौफनाक मंजरलैंडिंग के दौरान एक इंजन में खराबी के बाद पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में हवाई अड्डे के पास एक भीड़भाड़ वाले इलाके में 98 लोगों को ले जा रहा एक जेटलाइनर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने कहा कि विमान हादसे में कम से कम दो जीवित लोग बचे हैं। यह अभी तक नहीं पता चल पाया है कि जमीन पर कितने लोग आहत हुए हैं, जबकि इस हादसे में कम से कम पांच घर नष्ट हो गए। लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइट 8303 के पायलट को एयरबस A320 के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ ही समय पहले टॉवर पर एक संदेश भेजते हुए सुना गया था। सोशल मीडिया पर विडियो में जेट को अपने एक इंजन से निकलती आग की लपटों के साथ एक रिहायशी इलाके के ऊपर उड़ते हु देखा जा सकता है।
Web Title black box of karachi plane that crashed has been recovered(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close