बालिका समृद्धि योजना: बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक मिलेगी आर्थिक मदद, उठाएं फायदा

Prakash Gupta
3 Min Read

बालिका समृद्धि योजना: इन दिनों आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार ने बेटियों की शिक्षा के लिए कई नई योजनाएं शुरू की हैं। उदाहरण के लिए, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, बालिका समृद्धि योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, सीबीएसई उड़ान योजना, मुख्यमंत्री लाडली योजना आदि।

यहां तक ​​कि मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना भी शुरू की गयी है. भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इन सभी योजनाओं का मतलब यह है कि बेटियां पढ़-लिखकर एक अच्छा और समृद्ध जीवन जी सकें। इसलिए हम आपको कुछ योजनाओं के बारे में बताते हैं और उनके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

बालिका कल्याण योजना क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 1993 में की गई थी। इस योजना का लाभ उसी परिवार की बेटियां उठा सकती हैं जो गरीबी रेखा से नीचे रहते थे। इस योजना की मदद से लड़कियां आसानी से पढ़ाई कर सकेंगी। इस योजना के तहत सरकार बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा का पूरा खर्च वहन करती थी।

इस योजना के लाभ

बालिका समृद्धि योजना के तहत जब कोई महिला बेटी को जन्म देती है तो उसे सरकार की ओर से ₹500 की आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार छात्राओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान करती है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक लड़की को पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक प्रति वर्ष 300 रुपये की फीस दी जाती थी। वहीं अगली कक्षा के लिए सरकार ₹600 से ₹700 या ₹800 से ₹1000 तक की मदद देती है।

आवेदन कैसे करें

अगर आप भी बालिका समृद्धि योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आवेदन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए आप किसी भी आंगनवाड़ी या हेल्थ केयर सेंटर में जाकर फॉर्म ले सकते हैं. यदि आप किसी शहर में रहते हैं तो शहरी लोगों के लिए और ग्रामीण लोगों के लिए अलग-अलग फॉर्म दिए गए हैं। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य अधिकारी के पास जा सकते हैं और फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। वहीं, कोई भी व्यक्ति जो गरीबी रेखा से नीचे है, उसकी बेटी इस लाभ का लाभ उठा सकती है। इस योजना का लाभ केवल 15 अगस्त 1997 या उसके बाद जन्मी लड़कियों को ही दिया जा सकता है। खास बात यह है कि एक परिवार की केवल दो लड़कियां ही इस योजना का हिस्सा बन सकती हैं।

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Share This Article