दुनिया

हर दशक में बढ़ती जा रही है चक्रवातों की तीव्रता

Cyclones हर दशक में और ज्यादा तीव्र होते जा रहे हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि समुद्र के पानी का तापमान बढ़ने से तूफानों की तीव्रता बढ़ती जा रही है।

Edited By Shatakshi Asthana | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

वॉशिंगटन

क्लाइमेट चेंज के कारण दुनिया को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा, ऐसी आशंका तो लंबे वक्त से जताई गई है लेकिन अब एक ताजा स्टडी में इसे साबित किया गया है। करीब 40 साल के डेटा के आधार पर इस स्टडी में दावा किया गया है कि जैसे-जैसे धरती का तापमान बढ़ता जा रहा है, हर्रिकेन, टाइफून और चक्रवात और ज्यादा खतरनाक होते जा रहे हैं। इनके कारण जान-माल को होने वाला नुकसान भी बढ़ने लगा है। हालांकि, इसके पीछे सिर्फ इंसानों की वजह से होने वाली ग्लोबल वॉर्मिंग नहीं बल्कि प्राकृतिक बदलाव भी हैं। स्टडी में दोनों कारणों के असर को एक साथ देखा गया है।

हर दशक में बढ़ रही तीव्रता

मैडिसन की यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉनसिन और नैशनल ओशिऐनिक ऐंड अटमॉस्फीरिक ऐडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) की स्टडी में यह बात सामने आई है। रीसर्चर्स ने पाया है कि तूफानों के हर्रिकेन की स्थिति में पहुंचने की घटनाएं हर दशक में 8% के रेट से बढ़ती जा रही हैं। इस स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से ऐसे इलाकों में समुद्र की सतह पर तापमान बढ़ा है जहां चक्रवात बनते हैं। तापमान में बदलाव और वायुमंडल में हो रहे बदलाव की वजह से चक्रवात इतना विकराल रूप लेते हैं।

मोदी और ममता ने एकसाथ किया हवाई सर्वे

  • मोदी और ममता ने एकसाथ किया हवाई सर्वे
  • राज्यपाल और सीएम ममता ने किया पीएम को रिसीव

    कोलकाता पहुंचने पर राज्यपाल जगदीप धनकड़ और सीएम ममता बनर्जी ने पीएम को रिसीव किया। पीएम यहां से सीएम ममता के साथ तूफान प्रभावित इलाके के सर्वे के लिए रवाना हो रहे हैं।

  • पीएम के दौरे में ये मंत्री भी साथ

    पीएम मोदी के साथ बंगाल और ओडिशा से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री भी गए हैं। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो, राज्यमंत्री प्रताप चंद्र सारंगी और राज्यमंत्री देबाश्री चौधरी पीएम के साथ हैं।

  • पीएम मोदी का ये है पूरा कार्यक्रम

    पीएम मोदी आज सुबह पौने 11 बजे दमदम हवाईअड्डे पर पहुंचे। इसके बाद वह 10-50 बजे बशीरघाट जाएंगे। पीएम मोदी 11-20 बजे ममता बनर्जी के साथ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वे के लिए निकलेंगे।

  • 83 दिन बाद दिल्ली से बाहर होंगे पीएम

    कोरोना संकट के कारण देश में लॉकडाउन जारी है। पीएम मोदी 83 दिन बाद राजधानी दिल्ली से बाहर निकले हैं। पीएम मोदी ने 29 फरवरी को प्रयागराज औऱ चित्रकूट का दौरा किया था।

  • सर्वे के बाद पीएम ममता संग करेंगे समीक्षा बैठक

    सर्वे के बाद पीएम सीएम ममता के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। इसके बाद वह दोपहर 1.30 बजे ओडिशा के लिए रवाना हो जाएंगे।

  • बंगाल में अम्फान ने मचाया है कहर

    अम्फान चक्रवाती तूफान ने बंगाल में काफी नुकसान किया है। राजधानी कोलकाता समेत कई जिलों में तूफान के कारण जानमाल को काफी नुकसान हुआ है।

अम्फान का लिया उदाहरण

हाल ही में भारत और बांग्लादेश में तबाही मचाने वाले अम्फान चक्रवात का इस स्टडी में जिक्र किया गया है। अमेरिका के जॉइंट टाइफून वॉर्निंग सेंटर के डेटा के मुताबिक अम्फान बंगाल की खाड़ी में सबसे तीव्र चक्रवात था जिसमें हवाएं 270 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलीं। स्टडी में कहा गया है कि समुद्र का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि डेटा की कमी की वजह से इस दिशा में पुख्ता काम नहीं किया जा सका है।

(Source: CNN)

अम्फान तूफान: पीएम नरेंद्र मोदी ओडिशा के चक्रवात से प्रभावित जिलों का करेंगे हवाई सर्वेक्षणअम्फान तूफान: पीएम नरेंद्र मोदी ओडिशा के चक्रवात से प्रभावित जिलों का करेंगे हवाई सर्वेक्षणप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के उन जिलों का हवाई सर्वेक्षण कर हुए नुकसान का जायजा लेंगे जहाँ अम्फान चक्रवात ने तबाही मचाई है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से हुई तबाही का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने केंद्र की तरफ से बंगाल को 1 हजार करोड़ रुपये मदद का ऐलान किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि बंगाल फिर से उठ खड़ा होगा।

Web Title hurricanes typhoons and cyclones are becoming more in intensity over decades(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close