Indian Railway 2023 : ट्रेन के टिकट पर लिखे सीसी और ईसी का क्या अर्थ है? जानें।

Prakash Gupta
3 Min Read

Indian Railway : भारतीय रेलवे न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी सुविधा और विकास के लिए जाना जाता है। भारत में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं।

और उन लोगों की सुरक्षा और भोजन रेलवे की जिम्मेदारी है और रेलवे इस जिम्मेदारी को बहुत अच्छी तरह से निभा रहा है। इतना ही नहीं, लोगों के लिए हर महीने रेलवे से यात्रा करना बहुत सुविधाजनक है, चाहे वह कम किराए की बात हो या कम समय की। Indian Railway

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करने के लिए लोगों को सामान्य स्लीपर या वातानुकूलित डिब्बों में टिकट बुक करना पड़ता है। हालांकि, रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों में इन डिब्बों के अलावा सीसी और ईसी डिब्बे हैं। इन दो डिब्बों को लेकर लोगों में हमेशा भ्रम रहता है, इनका क्या मतलब है?

Indian Railway सीसी क्या है?

सबसे पहले, हमें यह समझने की आवश्यकता है कि सीसी का वास्तव में क्या अर्थ है। तो हम आपको बताते हैं कि, इसे एसी चेयर कार के रूप में जाना जाता है जो एक तरह से कोच है। लेकिन डिब्बे में सोने की सीट जैसी कोई सीट नहीं है। Indian Railway

Aadhar Card Expiry 2023 : क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड की भी अवधि समाप्त हो रही है? पता करें कि यह कितने दिनों तक चलता है।

केवल 5 सीटें उपलब्ध हैं। यह पूरी तरह से वातानुकूलित और बहुत आरामदायक है। ऐसे डिब्बे उन ट्रेनों से जुड़े होते हैं जो कम दूरी तय करती हैं और लोग आसानी से बैठ सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं।

Indian Railway india k

स्पोर्ट्स न्यूज़ के लिए आप Asportsn.com में जाकर देख सकते है.

ईसी क्या है?

ईसी को सरल भाषा में कार्यकारी वर्ग के रूप में जाना जाता है। डिब्बों को अलग-अलग डिब्बों में विभाजित किया गया है। इसमें सिर्फ 4 सीटें हैं। वहीं इसके लिए लोगों को प्रीमियम टिकट लेना पड़ता है। जो एक सामान्य उड़ान टिकट की कीमत के बराबर है। इस तरह के डिब्बे लंबी दूरी की ट्रेनों से जुड़े होते हैं।

Share This Article