मारुति के नए EV Car अनुभव के लिए तैयार हो जाएं; वायरलेस चार्जिंग, व्हील सेंसर, और भी बहुत कुछ

Prakash Gupta
2 Min Read

मारुति ईवीएक्सः सीएनजी लोकप्रियता के बाद आज के परिदृश्य में इलेक्ट्रिक वाहन गति प्राप्त कर रहा है। मारुति सुजुकी, एक अग्रणी कार निर्माता, इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए तैयार है। (EVs). आगामी मारुति ईवीएक्स 2025 में लॉन्च होने के लिए तैयार है। इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से होगा।

शुरुआत का समय
यह कार सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस कार में 60 kWh की बैटरी पैक एक सहज सवारी प्रदान करता है। इस कार की लंबाई 4,300 मिमी है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मारुति ईवीएक्स के पहले वैश्विक बाजार में डेब्यू करने की उम्मीद है।

क्रैश टेस्ट
कार की ऊंचाई 1600 मिमी है, और इसमें 4-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन की सुविधा होने का अनुमान है, जो चुनौतीपूर्ण इलाकों में अपने प्रदर्शन को बढ़ाता है। छिपी हुई कार को हाल ही में पोलैंड के क्राको में देखा गया था। विशेष रूप से, यह कार परीक्षण चरण में है। कंपनी ने इस कार के लॉन्च और डिलीवरी की तारीख का खुलासा नहीं किया है।

आयाम
मारुति ईवीएक्स की चौड़ाई 1800 मिमी है। कार में एलईडी डीआरएल और लाइट लगेगी। एयरबैग और एबीएस जैसी सुरक्षा सुविधाओं को एकीकृत किया जाएगा, जिसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो और बड़े अलॉय व्हील शामिल होंगे।

मूल्य कारक
यह कंपनी की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है। कंपनी की योजना अगले कुछ वर्षों में भारत में कई इलेक्ट्रिक कारों को लाने की है। बताया जा रहा है कि मारुति ईवीएक्स ईवीएक्स की शुरुआती कीमत 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम होगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

टॉर्क और एक्सल्स
मारुति ईवीएक्स में हाई टॉर्क और दो एक्सल मिलेंगे। इसमें आगे और पीछे की ओर आरामदायक सस्पेंशन है। इसमें यूएसबी चार्जर और फ्लेयर्ड व्हील आर्च जैसी सुविधाएं मिलेंगी। अनुमान है कि इस कार को वर्ष 2024 तक वैश्विक बाजार में और 2025 तक भारत में पेश किया जा सकता है।

Share This Article