ऋषि सुनक ने चाइल्डमाइंडिंग एजेंसी में पत्नी अक्षता के शेयर पर ‘अनजाने’ में आचार संहिता उल्लंघन के लिए मांगी माफी

Prakash Gupta
3 Min Read

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक जांच के निष्कर्ष के बाद ब्रिटेन की संसदीय निगरानी संस्था से माफी मांगी है कि वह ‘भ्रम’ के कारण अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति की एक चाइल्डमाइंडिंग एजेंसी में व्यावसायिक भागीदारी का खुलासा करने में विफल रहे और यह अनजाने में हुआ था।

मानकों के लिए संसदीय आयुक्त, डैनियल ग्रीनबर्ग ने इन आरोपों को दूर करने के लिए एक जांच शुरू की थी कि सुनक ने सरकार द्वारा चुनी गई चाइल्डमाइंडिंग एजेंसियों में से एक में अपनी पत्नी के शेयरों का खुलासा करने की अनदेखी की, जिसने नए सदस्यों को बढ़े हुए वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश की।

जाँच के दौरान, सुनक ने संसदीय प्रहरी को सूचित किया कि उन्होंने वास्तव में मंत्रिस्तरीय रजिस्टर में इस रुचि की घोषणा की थी। ग्रीनबर्ग ने निर्धारित किया कि सुनक ने “पंजीकरण” और “हितों की घोषणा” शब्दों को भ्रमित कर दिया था। नतीजतन, ग्रीनबर्ग ने स्थायी आदेश संख्या में उल्लिखित सुधार प्रक्रिया का उपयोग करके जांच को समाप्त करने का फैसला किया। 150. यह दृष्टिकोण निर्णय लेने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में संसद के सदस्यों को एक औपचारिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता से बचाता है।

स्थायी आदेश की आवश्यकताओं के बाद, सुनक ने अपने उल्लंघन को स्वीकार किया और माफी मांगी। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि भविष्य में ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है। इसलिए, वह संसद में उपस्थित होने के बाद रिकॉर्ड को सही करने का संकल्प ले रहे थे।

मार्च में वसंत बजट की घोषणा के बाद इस मामले ने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया था। बजट ने एक पायलट कार्यक्रम का अनावरण किया जिसमें पेशे में शामिल होने वाले बच्चों के लिए £ 600 के प्रोत्साहन भुगतान की पेशकश की गई। यदि वे किसी एजेंसी के माध्यम से नामांकित होते हैं तो यह राशि बढ़कर 1,200 पाउंड हो जाती है।

ऐसी ही एक एजेंसी, कोरू किड्स, इंग्लैंड में सरकार की वेबसाइट पर सूचीबद्ध छह चाइल्डमाइंडर एजेंसियों में से एक थी। कोरू किड्स में अक्षता मूर्ति की शेयरधारक स्थिति कंपनीज हाउस को प्रस्तुत नवीनतम फाइलिंग में प्रलेखित की गई थी।

Share This Article