एजुकेशन

BSEB मैट्रिक रिजल्ट आज, ये है डायरेक्ट लिंक

NBT

Bihar Board 10th Result 2020 LIVE Updates: बिहार बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार आज भी खत्म नहीं हो सका। बिहार बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board Matric Result 2020) आज शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होना था, लेकिन BSEB में अभी तक रिजल्ट का काम चल रहा है। IT सेल के अधिकारी देर तक ऑफिस में जमे हैं। बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के लिए इस साल 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बता दें कि बोर्ड ने 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 6 मई को शुरू किया था। की 75 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन लॉकडाउन से पहले पूरा हो चुका था। अगर कोरोना और लॉकडाउन नहीं होता तो बोर्ड आराम से अप्रैल की शुरुआत में रिजल्ट जारी कर देता। पिछले साल 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट 6 अप्रैल को जारी कर दिया गया था।
Bihar Board 10th Result 2020 Updates:

7:23 pm: बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक मैट्रिक रिजल्ट के आज जारी होने की संभावना न के बराबर है, BSEB में अभी तक रिजल्ट का काम चल रहा है। IT सेल के अधिकारी देर तक ऑफिस में जमे हैं।

5:50 pm: अब बिहार बोर्ड ने टॉपर घोटाले जैसी फजीहत से बचने के लिए मूल्यांकन की बहुत सख्त प्रक्रिया अपनाई है। पहले तो कॉपियों का दो स्तरों पर मूल्यांकन होता है। पहले स्तर पर सभी छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन होता है। उसके बाद सर्वाधिक अंक लाने वाले छात्रों यानी टॉपरों की कॉपियों का फिर से मूल्यांकन किया जाता है। उन कॉपियों के मूल्यांकन के लिए सभी विषयों के विशेषज्ञों की एक कमिटी का गठन किया जाता था। जब कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन हो जाता है तो टॉपरों का इंटरव्यू किया जाता है ताकि आश्वस्त हुआ जा सके कि किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हुआ है।

5:32 pm: पिछले साल (2019) 6 अप्रैल को मैट्रिक का रिजल्ट आया था। तब 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था।

4:55 pm: रिजल्ट के लिए अब स्टूडेंट्स को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बिहार बोर्ड का रिजल्ट 5 बजे के बाद कभी भी जारी कर दिया जाएगा।

4:07 pm: पिछले साल की बात करें तो 2019 में 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी को समाप्त हुई थी। वहीं आठ मार्च से मैट्रिक मूल्यांकन शुरू हुआ था। परीक्षा समाप्त होने के 36 दिन बाद और मूल्यांकन शुरू होने के मात्र 29 दिनों के बाद रिजल्ट जारी किया गया था।

3:45 pm बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट आज शाम 5 के बाद जारी कर दिया जाएगा। अभी 3:45 हुआ है, यानी कि 1 घंटे और 15 मिनट बाद स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो सकता है।

2:41 pm: बिहार बोर्ड इस बार रिजल्ट की प्रेस कॉन्फ्रेंस न करके विज्ञप्ति जारी करेगा। विज्ञप्ति में टॉपर, पास प्रतिशत, उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या, स्क्रूटिनी, सप्लीमेंट्री शेड्यूल जैसी जानकारियां होंगी।

2:11 pm: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की कक्षा 12 की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो छात्र इंटरमीडिएट राज्य बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, वे अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1:32 pm: वर्ष 2016 और 2017 बिहार बोर्ड के लिए विवादों का साल रहा है। इन दो सालों में टॉपर घोटाला सामने आया था जिसके बाद बिहार बोर्ड की काफी फजीहत हुई थी। बिहार टॉप करने वाले छात्रों को मामूली सवालों का जवाब तक पता नहीं था। किसी ने पॉलिटिकल साइंस को प्रोडिगल साइंस बता दिया। किसी को इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन के बारे में पता नहीं था।

1:12 pm: आज सभी स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार खत्म होगा। बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच में जारी कर दिया जाएगा।

12:47 pm: बिहार बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार अब जल्द ही खत्म हो जाएगा। बिहार बोर्ड थोड़ी देर में रिजल्ट की घोषणा कर सकता है।

12:22 pm:

Bihar Board 10th Result 2020: वेबसाइट क्रैश होने पर ऐसे देखें रिजल्ट

बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के क्रैश या स्लो होने पर स्टूडेंट्स थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। थर्ड पार्टी वेबसाइट्स नीचे दिए गई हैं।

indiaresults.com

examresults.net

11:57 am: पिछले साल 10वीं में सिमुलतला के सावन राज भारती ने बिहार बोर्ड 10वीं में टॉप किया था। पहले 5 रैंक पाने वाले 8 स्टूडेंट्स सिमुलतला के थे। टॉप 10 स्टूडेंट्स में दो को छोड़कर शेष सभी स्टूडेंट्स सिमुलतला स्कूल के थे।

11:17 am: पिछले साल 10वीं में कुल 2,90,666 स्टूडेंट्स फर्स्ट डिविजन के साथ पास हुए थे। वहीं 5,56,131 स्टूडेंट्स सेकेंड डिविजन में और 4,54,450 स्टूडेंट्स थर्ड डिविजन में पास हुए थे। यानी पिछले साल 10वीं कुल 13,20,036 स्टूडेंट्स पास हुए थे।

10:56 am: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस साल 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले जारी कर रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन इस बार कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन में डेढ़ महीने की देरी हो गई थी। बिहार बोर्ड के पहले के शेड्यूल के मुताबिक अगर सब काम समय पर होता तो 10वीं का रिजल्ट मार्च या अप्रैल में जारी कर दिया जाता।

10:35 am: उम्मीद है कि इस साल भी बिहार बोर्ड का रिजल्ट अच्छा रहेगा। साल 2015 में रिजल्ट काफी अच्छा 75 फीसदी रहा था। फिर 2016, 2017 और 2018 में रिजल्ट में काफी गिरावट आई। 2019 में रिजल्ट फिर काफी अच्छा रहा।

10:12 am: बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। रिजल्ट को SMS से चेक नहीं किया जा सकेगा। 56263 नंबर वायरल हो रहा है और कहा जा रहा है इसके जरिए रिजल्ट चेक किया जा सकेगा, हालांकि बोर्ड ने कहा कि हमने कोई नंबर जारी नहीं किया है।

9:36 am: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वे सीधा यहां दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सबसे पहले रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

Bihar Board Result Direct Link (रिजल्ट जारी होने पर इसे रिजल्ट के पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा)

9:06 am: बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि वे अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और प्रवेश पत्र आदि तैयार रखें।

8:27 am: लॉकडाउन के कारण इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन सही समय नहीं हो पाया। 6 मई को बोर्ड द्वारा बची हुई 25 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू किया था।

8:18 am:

Bihar Board 10th Result: इन 3 स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

स्टेप 1: स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: अब वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अपना रोल कोड और रोल नंबर सबमिट करें, रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 4: रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें:आज जारी होगा रिजल्ट, जानिए कब, कहां और कैसे कर पाएंगे चेक

8:18 am: बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर के ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक आज मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इस बार कोई प्रेस कांफ्रेंस नहीं होगी।

8:18 am: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट आज दोपहर या उसके बाद जारी कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड के सूत्रों ने दी हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close