भूकंप से हिला दक्षिणी फिलीपीन का मिंदनाओ द्वीप, सुनामी का भी खतरा

1




फिलीपीन के मिंदनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. भूकंप के झटके के बाद फिलीपीन और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी का खतरा पैदा हो गया है.

6.9-magnitude #Earthquake strikes off southern #Philippines island of Mindanao.
— All India Radio News (@airnewsalerts) December 29, 2018

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो शहर के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका है.

केंद्र ने बताया कि हालांकि 30 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई की सुनामी की लहरें उठने का अनुमान है.

फिलीपीन सरकार के मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में ‘मध्यम स्तर के झटके’ महसूस किए गए. प्रांतीय सिविल रक्षा कार्यालय ने बताया कि उसके पास भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी कोई रिपोर्ट नहीं है.

यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप के झटके से जान-माल के नुकसान की आशंका बहुत कम है हालांकि उसने आगाह किया कि इलाके में इससे भूस्खलन हो चुके हैं.

बता दें कि फिलीपीन और इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से संवेदनशील देश हैं. फिलीपीन में साल 2013 में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से 220 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और कई ऐतिहासिक गिरजाघर तबाह हो गए थे.

कुछ दिन पहले ही अनक क्राकाटोआ ज्वालामुखी फूटने से इंडोनेशिया में सुनामी आई थी. इस प्राकृतिक आपदा में 426 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई थी जबकि 7000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here