world

अमेरिका में संघीय सरकार का कामकाज ठप, बहाल करने के लिए मतदान कराएंगे डेमोक्रेट्स



डेमोक्रेट्स सांसदों ने संघीय सरकार के आंशिक रूप से ठप चल रहे कामकाज को फिर से बहाल करने के लिए नई योजना बनाई है. इसके तहत गुरुवार को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में विनियोग विधेयक (एप्रोप्रिएशन बिल) पर चर्चा होगी और मतदान भी कराया जाएगा.

लेकिन, विधेयक का भविष्य निश्चित नहीं है क्योंकि इसमें अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए वित्तीय व्यवस्था का जिक्र नहीं है. जबकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अवैध प्रवासियों पर रोक लगाने के लिए धन मुहैया कराने की मांग कर रहे हैं.

दीवार के बिना सीमा की सुरक्षा नहीं हो सकती है: ट्रंप

सीमा पर दीवार बनाने के लिए वित्तीय व्यवस्था के लिए इनकार करने को लेकर डेमोक्रेट्स पर कटाक्ष करते हुए रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने कहा है कि डेमोक्रेट्स द्वारा हमेशा की तरह ऐसा ही विधेयक लाए जाने की उम्मीद है. जिसमें सीमा सुरक्षा यानि दीवार को छोड़कर हर चीज के लिए प्रावधान होगा. उन्होंने कहा कि दीवार के बिना सीमा की सुरक्षा नहीं हो सकती है. दीवार के लिए प्रावधान किए बिना इसका कोई मतलब नहीं है.

नए साल की छुटि्टयों के कारण संसद के दोनों सदन का कामकाज बंद था लेकिन गुरुवार को यह फिर से खुलेगा. गतिरोध के बीच फ्लोरिडा गोल्फ रिसॉर्ट में वार्षिक छु्टि्टयां मनाने की जगह ट्रंप साल के आखिर में व्हाइट हाउस में ही रूके रहे.

दीवार के लिए वित्तीय प्रावधान करने से डेमोक्रेट्स के इनकार के जवाब में ट्रंप ने व्यापक खर्चे संबंधी पैकेज पर दस्तखत करने से मना कर दिया. इस वजह से क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान संघीय सरकार का कामकाज ठप हो गया.

डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन के बीच शक्ति परिक्षण का मसला बना

यह गतिरोध ट्रंप और डेमोक्रेट्स के बीच शक्ति परीक्षण का मसला बन चुका है क्योंकि नवंबर में मध्यावधि चुनावों में निर्णायक जीत के बाद प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट्स का कब्जा हो गया है. ट्रंप का कहना है कि देश में अवैध तौर पर प्रवेश करने वालों को रोकने के लिए समूची सीमा पर दीवार बनाना जरूरी है.

डेमोक्रेट्स गुरुवार को सामान्य खर्चे संबंधी विधेयक को पारित कराकर गेंद ट्रंप के पाले में करना चाहते हैं लेकिन इसमें अतिरिक्त दीवार के निर्माण के खर्चे का प्रावधान नहीं होगा. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने एक बयान में कहा कि सीनेट में यह विधेयक पारित होने पर सरकार का कामकाज शुरू करने के लिए राष्ट्रपति को तुरंत जिम्मेदारी से इसपर दस्तखत कर देना चाहिए.

डेमोक्रैट्स का कहना है कि दीवार बनाने की योजना इमीग्रेशन समस्या को और जटिल बना देगी और ट्रंप को रूढ़िवादी क्षेत्र में आधार बढ़ाने में मदद मिलेगी. अपने चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने दीवार को लेकर जोर-शोर से प्रचार किया था. अगर ट्रंप दस्तखत करने से इंकार करेंगे तो डेमोक्रेटिक पार्टी को सरकार को ठप करने के लिए उनपर आरोप लगाने का मौका मिल जाएगा.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES