ट्रंप ने मोदी पर कसा तंज- वो अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनवा रहे हैं, इस्तेमाल कौन करेगा?

1




डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार की अफगानिस्तान में निवेश करने के कदम का मजाक उड़ाते हुए कहा कि वो लोग अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनवा रहे हैं, समझ में नहीं आता है कि इसका इस्तेमाल कौन करेगा.

बुधवार को ट्रंप एक कैबिनेट मीटिंग के प्रेस कॉन्फ्रेंस में दूसरे देशों में अमेरिकी खर्चों को कम करने के ट्रंप के रुख पर बातचीत के दौरान भारत की ओर से अफगानिस्तान को सहयोग देने का जिक्र होने पर ट्रंप ने भारत के अफगानिस्तान में निवेश करने का मजाक उड़ाया.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, ट्रंप ने एक तरफ तो इस बात पर जोर दिया कि उनकी पीएम मोदी के साथ अच्छी बनती है, दूसरी ओर उन्होंने कहा कि ‘वो बार-बार मुझे बता रहे थे कि उन्होंने अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनवाई है. ये हमारे किए गए कामों की तुलना में महज पांच घंटे के काम के बराबर है. उनकी बात पर क्या हम कहें कि ‘ओह, थैक्यू फॉर द लाइब्रेरी?’ मुझे नहीं पता अफगानिस्तान में उनकी लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर कौन रहा है.’

बता दें कि भारत अफगानिस्तान में शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए मदद दे रहा है. भारत काबुल में एक एलीट हाई स्कूल को दोबारा बनवा रहा है. साथ ही इसमें हर साल भारत पढ़ने आने वाले 1,000 अफगानी छात्रों को स्कॉलरशिप भी देना शामिल है.

2015 में भारत ने अफगान के संसद भवन को दोबारा बनवाने के लिए निवेश किया था. पीएम मोदी ने ही इसका उद्घाटन किया था. उन्होंने उस वक्त अफगानी युवाओं के बीच मॉडर्न एजुकेशन और प्रोफेशनल स्किल को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों को प्रमोट किया था.

उधर, अमेरिका सीरिया और अफगानिस्तान से अपनी सेना हटा रहा है और खर्चे कम कर रहा है. डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने ही ऐलान किया था कि वो सीरिया से अपनी सेना हटा रहे हैं और अफगानिस्तान में भी अमेरिका की स्ट्रॉन्ग फोर्स को बड़ी संख्या में कम किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here