Metro

वैक्सीन के बाद फीवर तो क्या करें? जिंक से ब्लैक फंगस की पुष्टि नहीं…जानें जरूरी सवालों के जवाब

लखनऊ
मुझे कोविड हुआ था उस वक्त बाकी दवाओं के साथ जिंक भी लिया था। अब ठीक हूं, लेकिन कमजोरी के साथ आंख दर्द और सिरदर्द होता है। जिंक के सेवन से ब्लैक फंगस की आशंका तो नहीं? एनबीटी, सपोर्ट ग्रुप लखनऊ और आईएमए के अभियान हम साथ हैं के तहत हेल्पलाइन में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए विशेषज्ञों ने इसे लेकर ना घबराने की सलाह दी। डॉक्टरों के मुताबिक जिंक और विटामिन समेत बाकी दवाएं कारगर हैं। जिंक से ब्लैक फंगस की अभी पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि कुछ जगहों पर इसकी आशंका जताते हुए केवल अध्ययन के सुझाव दिए गए हैं।

कोविड के बाद सिरदर्द कई बार कमजोरी की वजह से भी होता है। आंख दर्द के लिए किसी आई स्पेशलिस्ट को दिखा लें। रविवार को एनबीटी, सपोर्ट ग्रुप लखनऊ और आईएमए की हेल्पलाइन पर लखनऊ के अलावा मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद और नोएडा से फोन आए। इसके अलावा हरियाणा के फरीदाबाद और गुड़गांव से भी लोगों ने फोन कर परामर्श लिया।

सवाल- मेरे बेटे को 22 मई को वैक्सीन लगी है, तबसे 99 डिग्री फीवर है। एहतियातन आरटीपीसीआर और सीआरपी जांच करवाई, सभी टेस्ट निगेटिव हैं, क्या करें?

जवाब- आप परेशान न होइए। वैसे भी 99 फारेनहाइट तक के तापमान को बुखार नहीं माना जाता फिर भी अगर इतने तापमान पर दिक्कत हो रही है तो पैरासिटामॉल दे सकते हैं। ऑक्सिजन लेवल पर नजर रखें ।

सवाल- मुझे 29 मार्च को बुखार आया था, सात दिन तक कोई जांच भी नहीं करवाई थी, क्या मैं वैक्सीन लगवा सकता हूं?

जवाब- घर के बाकी सदस्यों और आपके पड़ोस में भी अगर किसी को संक्रमण नहीं हुआ है तो आप वैक्सीन लगवा लें।

सवाल- मुझे 5 दिनों से बुखार और खांसी आ रही है, मेरे 11 साल के बेटे का टेपरेचर 99 है, क्या करें?

जवाब- आप अपना और बेटे दोनों का आरटीपीसीआर करवा लें, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। आप प्रोटोकॉल के मुताबिक दवाएं शुरू कर दें, जबकि बच्चे को अगर कोई दिक्कत नहीं है तो उसे दवा देने की जरूरत नहीं है। उसको मल्टीविटामिन और बुखार होने पर पैरासिटामॉल दे सकते हैं।

सवाल- मुझे थायराइड, बीपी, ब्लड थिनर समेत पूरे दिन भर में 6 दवाएं लेता हूं, पैरासिटामॉल से एलर्जी भी है, क्या वैक्सीन लगवा सकते हैं?

जवाब- आप आराम से वैक्सीन ले सकते हैं। वैक्सीन सेंटर पर अपनी एलर्जी के बारे में बता दीजिएगा। आप बिलकुल परेशान न हों।

सवाल- मैं 9 मई को पॉजिटिव थी, अब ठीक हूं, लेकिन सिरदर्द और कंपकपाहट नहीं जा रही है, नाक और कान में खुजली भी हो रही है?

जवाब- कोविड संक्रमण से ठीक होने के बाद भी सिरदर्द और कमजोरी के साथ कंपकपाहट होती है। यह भी धीरे-धीरे चला जाएगा। आप परेशान न हों। एक बार नाक, कान और गला स्पेशलिस्ट से परामर्श जरूर कर लें।

सवाल- मेरी मां को एक महीने पहले चेस्ट इन्फेक्शन हुआ था, अभी एक दो दिन से गले में खराश है, क्या उसी इन्फेक्शन की वजह से तो नहीं है?

जवाब- इन्फेक्शन होता तो खांसी जरूरत होती। उन्हें 5 दिन तक बेटाडीन से गरारा करवाइए, इसके साथ अपने पुराने डॉक्टर से परामर्श कीजिए।

सवाल- मेरे पिता कैंसर के मरीज हैं, उन्हें 22 मई को वैक्सीन लगी थी, शुक्रवार को वह बेहोश होकर गिर गए। सिर में चोट भी लग गई। अब वह ठीक हैं, लेकिन बहुत गहरी नींद में सो रहे हैं। कोई चिंता की बात तो नहीं?

जवाब- वह सोकर उठें तो यह ज़रूर चेक करें कि वह पूरी चेतना में हैं या थोड़ी नींद में रहते हैं। इसके साथ उनके आधे शरीर को भी चेक कीजिए कि कहीं सुन्न तो नहीं हो रहा है। यदि ऐसा नहीं है तब चिंता की कोई बात नहीं। इस उम्र में स्ट्रोक की संभावना रहती है। एक बार न्यूरोलॉजिस्ट से परामर्श जरूर कर लें।

सवाल- मेरे पिता को प्रोस्टेट है, माइल्ड हार्ट प्रॉब्लम है, वह कई दवाएं खाते हैं उनके मुंह का स्वाद बहुत खराब हो रहा है, क्या वो वैक्सीन लगवा सकते हैं?

जवाब- आपके पिता को अपने डॉक्टर से परामर्श करके फैसला लेना चाहिए। मुंह का स्वाद किसी दवा की वजह से खराब हो रहा हो। आपके पिता को वैक्सीन लगवाने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं है।

सवाल- मुझे 23 अप्रैल को कोविड हुआ था, एकदम ठीक हो गया हूं, अब मुझे 99 फीवर रहता है, क्या करें?

जवाब- कोविड से ठीक होने के बाद कई लोगों को 99 फीवर हो रहा है। यह जाने में थोड़ा टाइम लग सकता है। दिन में 2 बार स्टीम जरूर लें। मल्टीविटामिन लेते रहिए।

सवाल- मैं 7 महीने की गर्भवती हूं, मुझे आज उल्टियां हो रही हैं, पेट ठीक है, क्या करें?

जवाब- आप किसी तरह की चिंता न करें। ऐसे समय में ऐसा होना सामान्य है। आराम करें और अपने डॉक्टर की बताई दवाएं नियमित तरीके से लेते रहें।

इन्होंने दिए सुझाव
डॉ. नीलम सिंह, महिला रोग विशेषज्ञ
डा. शाश्वत विद्याधर, जनरल फिजिशन
डॉ. आशुतोष वर्मा, बाल रोग विशेषज्ञ
डॉ. ऋतु सक्सेना, महिला रोग विशेषज्ञ
डॉ विपुल गुप्ता, त्वचा रोग विशेषज्ञ
डॉ. ऋतु सक्सेना, महिला रोग विशेषज्ञ
डॉ. एमके यादव, वरिष्ठ फिजिशन

Related Articles

Back to top button