अफगानिस्तान: सोने की खदान धंसने से 30 लोगों की मौत, 15 घायल

1




अफगानिस्तान में एक सोने की खान के ढहने से 30 लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में ये हादसा हुआ है. बादख्शां प्रांत के कोहिस्तान जिले में यह हादसा हुआ. इसमें कम से कम 15 लोग घायल हो गए हैं.

#UPDATE TOLO news: 30 killed and 15 injured in a gold mine collapse in Kohistan district in Badakhshan province, Afghanistan. https://t.co/Hl3Cn4XSm8
— ANI (@ANI) January 6, 2019

ग्रामीणों ने कथित तौर पर सोना निकालने के लिए नदी के तल में 60 मीटर गहरी लेकिन अस्थायी शाफ्ट खोद डाला था. और जब वो दिवार गिरी तो गांववाले इसमें फंस गए थे.

हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि आखिर वो दीवार गिरी क्यों. लेकिन प्रांत के प्रवक्ता निक मोहम्मद नाजरी के मुताबिक खदान में जाने वाले लोग प्रोफेशनल नहीं थे. नाजरी ने कहा, ‘गांववाले इस काम में दशकों से लगे हैं और सरकार का इसपर कोई वश नहीं है. हमने एक बचाव दल इलाके में भेजा लेकिन गांववालों ने पहले ही वहां से लाशों को हटाना शुरु कर दिया था.’

अफगानिस्तान में खनिजों के विशाल संसाधन हैं लेकिन कई खदानें पुरानी और खराब बनी हुई हैं, जिससे सुरक्षा के गंभीर मुद्दे पैदा होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here