world

श्रद्धालुओं के गायब होने पर जांच के घेरे में घिरे नेपाल के धार्मिक गुरु 'बुद्धा बॉय'



एक नेपाली आध्यात्मिक गुरु जिनको उनके अनुयाई बुद्ध का पुनर्जन्म मानते हैं वह कई भक्तों के लापता हो जाने के चलते जांच के साये में फंस गए हैं. सोमवार को काठमांडू पुलिस ने यह जानकारी दी. रामबहादुर बोमजन, जिसे ‘बुद्धा बॉय’ कहा जाता है, 2005 में प्रसिद्ध हुए थे. जिसके बाद उनके अनुयायियों ने दावा किया था कि वह नेपाल के जंगलों में पानी, भोजन या नींद के बिना महीनों तक ध्यान लगा सकता है.

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक 28-वर्षीय इस युवा धर्म गुरु के कई भक्त हैं लेकिन उनपर कुछ भक्तों पर शारीरिक और यौन हमला करने का आरोप लगा है. बोमजन के चार श्रद्धालू परिवारों के कथित तौर पर उनके आश्रमों से गायब होने की घटना के बाद स्पेशल पुलिस टीम की नजर गई और उन्होंने पड़ताल शुरू की.

पहले भी लग चुके हैं कई आरोप

पुलिस ने बोमजन के खिलाफ इन शिकायतों की जांच शुरू कर दी है. जांच अभी प्रारंभिक दौर में ही है और इसके चलते पुलिस ने कोई और जानकारी साझा नहीं की है. बोमजन लंबे समय से आध्यात्मिक देश नेपाल में दुर्व्यवहार के आरोपों में घिरते रहे हैं. इसके बावजूद उनके हजारों उपासक जंगल में उनके ध्यान के तथाकथित चमत्कारों को देखने के लिए कई दिनों तक लाइन में लगे रहते हैं.

पिछले साल सितंबर में, एक 18 वर्षीय नन ने भी धार्मिक गुरु पर अपने एक आश्रम में उसके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था. इसी के साथ दर्जनों ने उनके खिलाफ मारपीट का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी. इसकी सफाई में स्वयंभू धर्मगुरु ने कहा कि उन्होंने उनके ध्यान में खलल डाली थी इसके कारण धार्मिक गुरु ने उनकी पिटाई की.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES